Home राज्य छत्तीसगढ़ पीईटी-पीपीएचटी के नतीजे घोषित…बिलासपुर की पलक और कुलदीप टॉपर

पीईटी-पीपीएचटी के नतीजे घोषित…बिलासपुर की पलक और कुलदीप टॉपर

10
पीईटी-पीपीएचटी के नतीजे घोषित…बिलासपुर की पलक और कुलदीप टॉपर

रायपुर। प्री इंजीनियरिंग टेस्ट यानी पीईटी और प्री फार्मेसी टेस्ट यानी पीपीएचटी के नतीजे जारी किए गए। व्यापमं से यह प्रवेश परीक्षाएं 22 मई को आयोजित की गई थी। पीईटी में करीब साढ़े 12 हजार और फार्मेसी की प्रवेश परीक्षा में 22 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए थे। राज्य के इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए पीईटी जरूरी है। यहां अलग-अलग ब्रांच की करीब साढ़े ग्यारह हजार सीटें हैं।

पीईटी के आधार पर ही डेयरी टेक्नोलॉजी व एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग में भी प्रवेश होगा। इसी तरह पीपीएचटी के माध्यम बी-फार्मेसी व डी-फार्मेसी जैसे कोर्स में दाखिले होंगे। दोनों प्रवेश परीक्षाओं के नतीजे आने के बाद संभावना है कि काउंसिलिंग की प्रक्रिया अगले महीने से शुरू हो जाएगी। व्यापमं के अफसरों का कहना है कि कुछ दिनों में ही अन्य प्रवेश परीक्षाओं के नतीजे भी जारी किए जाएंगे। इसके लिए तैयारी की जा रही है।

पीईटी में ये हैं टॉपर

  • पलक अग्रवाल: बिलासपुर
  • आकाश झा: रायपुर
  • नीरज बांधे: धमतरी

पीपीएचटी में ये हैं टॉपर

  • कुलदीप साहू: रायपुर
  • मुकेश कुमार साहू: सूरजपुर
  • भूपेंद्र जायसवाल: रायपुर

बता दें दुर्ग जिले में इंजीनियरिंग की दोगुनी सीटें हैं। दुर्ग जिले में कुल 7 इंजीनियरिंग कॉलेज संचालित हैं और यहां पर पीईटी की 4700 से ज्यादा सीटें हैं। जिले में 2233 छात्र शामिल हुए इस लिहाज से सभी को सीट मिलना तय है। इसी प्रकार पीपीएचटी के लिए जिले से 2280 परीक्षार्थी शामिल ओर फार्मेसी महाविद्यालयों में सीटों की संख्या 1100 के करीब है। सीटों से दो गुनी संख्या में परीक्षार्थियों ने एग्जाम दिया है। रैंकिंग के अनुसार फॉर्मेसी की सीटें भरी जाएंगी।