Home राज्य छत्तीसगढ़ टूलकिट मामले में सुप्रीम कोर्ट में याचिका खारिज, रमन-संबित को राहत

टूलकिट मामले में सुप्रीम कोर्ट में याचिका खारिज, रमन-संबित को राहत

73
टूलकिट मामले में सुप्रीम कोर्ट

रायपुर। टूलकिट मामले में प्रदेश के पूर्व सीएम रमन सिंह और भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा को बड़ी राहत मिली है। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने छत्तीगढ़ सरकार की याचिका को खारिज कर दिया है। इससे पहले मामले में हाई कोर्ट ने इन नेताओं के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने पर रोक लगाई थी। इसके बाद सरकार ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था, जिस पर शीर्ष अदालत ने सुनवाई से इनकार कर दिया है।

इस मामले में रायपुर पुलिस ने रमन सिंह से पूछताछ की थी। संबित पात्रा को भी समन जारी किया गया था। टूलकिट मामले को लेकर रमन सिंह और संबित पात्रा ने अपने खिलाफ राजधानी रायपुर के सिविल लाइंस थाने में दर्ज एफआईआर को रद्द करने के लिए हाई कोर्ट में दो अलग-अलग याचिकाएं दायर की थीं, जिसमें उन्होंने कहा था कि मामले में उनके खिलाफ कोई अपराध नहीं बनता है। याचिकाकर्ताओं की ओर से एफआईआर को पूर्वाग्रह और राजनीति से प्रेरित बताते हुए अंतरिम राहत की मांग की गई थी।

जून में हाई कोर्ट ने दोनों पक्षों को सुनने के बाद राज्य को तीन हफ़्ते के भीतर जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया था और अंतरिम राहत के मसले पर निर्णय सुरक्षित कर लिया था। बाद में उच्च न्यायालय में न्यायमूर्ति नरेन्द्र कुमार व्यास ने टूलकिट मामले में रमन सिंह और संबित पात्रा को अंतरिम राहत देते हुए उनके खिलाफ दर्ज प्राथमिकी और आगे की जांच-पड़ताल पर अगली सुनवाई तक रोक लगा दी थी।