Home राज्य छत्तीसगढ़ अब छत्तीसगढ़ में समर्थन मूल्य पर खरीदी होगी फूलईमली की : मंत्री...

अब छत्तीसगढ़ में समर्थन मूल्य पर खरीदी होगी फूलईमली की : मंत्री अकबर

33
फूलईमली

रायपुर। प्रदेश में वनवासियों तथा ग्रामीणों के हित को ध्यान में रखते हुए सरकार ने महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। इस संबंध में वन मंत्री मोहम्मद अकबर ने बुधकवार को बताया कि प्रदेश में अब न्यूनतम समर्थन मूल्य पर लघु वनोपज फूलईमली (बीजरहित) की भी खरीदी की जाएगी।

इसे मिलाकर राज्य में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदी की जाने वाली लघु वनोपजों की संख्या बढ़कर अब 23 तक हो गई है। बीज रहित फूलईमली के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य 54 रूपए प्रति किलोग्राम निर्धारित है।

वन मंत्री अकबर ने बताया कि यह निर्णय ग्रामीणों तथा वनवासियों को उनके उपज का वाजिब दाम दिलाने में महत्वपूर्ण साबित होगा। प्रदेश के बस्तर अंचल सहित गरियाबंद आदि जिलों में बड़ी तादाद में फूलईमली का संग्रहण वनवासियों तथा ग्रामीणों द्वारा किया जाता है। इसके समर्थन मूल्य पर खरीदी होने से उन्हें उनकी मेहनत का भरपूर लाभ मिलेगा।

वन मंत्री श्री अकबर ने यह भी बताया कि प्रदेश में फूलईमली के संग्रहण का लक्ष्य 20 हजार क्विंटल रखा गया है। इसके लिए संग्राहकों को लगभग 11 करोड़ रूपए की राशि का भुगतान अनुमानित है। इसके न्यूनतम समर्थन मूल्य पर संग्रहण होने से प्रदेश के लगभग 5 हजार वनवासी ग्रामीण लाभान्वित होंगे।