Home विदेश पिता ने बच्चे को भूख से बिलखता देख ऐसी बोतल बनाई, जो...

पिता ने बच्चे को भूख से बिलखता देख ऐसी बोतल बनाई, जो मां की कमी महसूस न होने दे

51
पिता ने बच्चे को भूख से बिलखता देख ऐसी बोतल बनाई, जो मां की कमी महसूस न होने दे

रात में अपने बच्चे को भूख से रोता देख पिता ने ऐसी बोतल बना दी जो मां की गैरमौजूदगी में भी फीडिंग करा सके। इजरायल के रहने वाले अयाल लैंटर्नारी ने ब्रेस्ट के आकार की बोतल बनाई है और इसे ‘नैनोबेब’ नाम दिया है।

अयाल ने सीएनएन को दिए इंटरव्यू में बताया कि ‘रात 3 बजे जब मेरे तीन महीने के बेटे डेनियल को जोर से भूख लगी तो मैं परेशान हो गया। मैं उसके लिए दूध गर्म कर रहा था, तभी मेरे दिमाग में इस बोतल को बनाने का आइडिया आया।’

उन्होंने बताया कि इस आइडिया को उन्होंने अपने दोस्त और बायोकेमिकल इंजीनियर असफ केहात से शेयर किया। इसके बाद अयाल और असफ दोनों ने इस बोतल को बनाने का काम शुरू किया।

असफ ने बताया कि अयाल के आइडिए पर काम करने के लिए उन्होंने दुकान में बच्चों के लिए कई बोतल ढूंढी लेकिन उन्हें कहीं भी ऐसी बोतल नहीं मिली जैसी अयाल चाहते थे।

असफ ने बताया कि ‘ब्रेस्ट मिल्क का पोषण बना रहे इसलिए इस दूध को माइक्रोवेव या स्टोव पर गर्म नहीं करने की हिदायत दी जाती है। इसलिए हमें ऐसी बोतल बनानी थी जिससे दूध का पोषण बरकरार रहे।’

अयाल के आइडिया और असफ की मेहनत का ही नतीजा था कि उन्होंने एक ऐसी बोतल बना दी जो मां के ब्रेस्ट के आकार की है और इसे ‘नैनोबेब’ नाम दिया गया है।

अयाल और असफ इस बोतल को बनाने पर काम कर रहे थे तब वे इजरायल में रहते थे। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, दोनों ने पांच साल तक इस पर रिसर्च की और सैकड़ों पैरेंट्स पर इस बोतल को टेस्ट किया।


असफ ने बताया, ‘‘यह फाइनल प्रोडक्ट नहीं था। इसे बच्चों को लिए बनाया जाना था, इसलिए हम काफी सावधान थे। हम इसे ऐसे डिजाइन करना चाहते थे ताकि बच्चे इसे आसानी से पकड़ सकें।’’

अयाल ने कहा, ‘‘इस बोतल को मेडिकल प्रोफेशनल्स और कंसल्टेंट ने भी टेस्ट किया। उन्होंने पाया कि इस बोतल ने दूध गर्म होने का समय आधे से भी कम कर दिया। सर्कुलर डिजाइन की वजह से इसमें दूध ठंडा भी जल्दी होता है।’’

अयाल और असफ ने हाल ही में दक्षिणी कैलिफोर्निया के चार्ल्सटोन में अपना नया ऑफिस खोला है, लेकिन उनकी कंपनी का हेडक्वार्टर तेल अवीव में ही है, जहां बच्चों से जुड़े प्रोडक्ट बनाए जाते हैं। नैनोबेब बोतल के पैक की शुरुआती कीमत 23 डॉलर (करीब 1600 रुपए) रखी गई है। एक पैक में तीन बोतल मिलती हैं। इसका एक ‘स्टार्टर पैक’ भी है जिसकी कीमत 50 डॉलर (करीब 3600 रुपए) है।

फिलहाल नैनोबेब बोतल समेत कंपनी के कई प्रोडक्ट इजरायल, फ्रांस, बेल्जियम और कनाडा में ही बिक्री के लिए अवेलेबल हैं।