Home देश पीएम मोदी चेन्नई पहुंचे, चीनी राष्ट्रपति भी हुए रवाना, स्वागत को तैयार...

पीएम मोदी चेन्नई पहुंचे, चीनी राष्ट्रपति भी हुए रवाना, स्वागत को तैयार मल्लापुरम

8
पीएम मोदी

महाबलीपुरम। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच महाबलीपुरम के मल्लापुरम में होने वाली दूसरी अनौपचारिक मुलाकात के पूरा शहर तैयार हो गया है। इस अनौपचारिक शिखर वार्ता के लिए तमिलनाडु का ऐतिहासिक महाबलीपुरम (मामल्लापुरम) सुरक्षा के लिहाज से अभेद्य किले में तब्दील हो गया है।

सुरक्षा इंतजामों के साथ ही सुंदरता के भी बेहतरीन इंतजाम किए गए हैं। अलग-अलग क्षेत्र और लोगों ने अपने-अपने स्तर पर स्वागत की तैयारियां भी की हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चीनी राष्ट्रपति से होने वाली मुलाकात के लिए चेन्नई पहुंच गए हैं और यहां से महाबलीपुरम जाएंगे।

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग अपने भारत दौरे पर चेन्नई आने के लिए रवाना हो गए हैं। जिनपिंग शुक्रवार दोपहर 2.10 बजे चेन्नई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरेंगे। वहां से वह 50 किलोमीटर दूर स्थित महाबलीपुरम लग्जरी कार हांगकी से जाएंगे। प्रधानमंत्री मोदी और शी जिनपिंग के बीच शुक्रवार और शनिवार को कई दौर की शिखर वार्ता होगी।

शी जिनपिंग के स्वागत के लिए पूरा मल्लापुरम शहर तैयार है और सुरक्षा के बेहतरीन इंतजाम किए गए हैं। हार्टिकल्चर विभाग ने चीनी राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री मोदी के स्वागत के लिए महाबलीपुरम के पंच रथों के करीब 18 प्रकार के फलों, सब्जियों व अन्य चीजों से एक बड़ा गेट तैयार किया है। यह सारी चीजें राज्य के अलग-अलग हिस्सों से मंगवाई गईं हैं।

अभेद किले में तब्दील महाबलीपुरम

इस अनौपचारिक मुलाकात के लिए महाबलीपुरम को अभेद किले में बदल दिया गया है। महाबलीपुरम में 5000 से ज्यादा पुलिस जवान तैनात किए गए हैं। शोर टेंपल के समीप समुद्र में तटरक्षक बल का पोत भी तैनात किया गया है। ओल्ड महाबलीपुरम रोड समेत चप्पे-चप्पे पर कड़ी सुरक्षा की गई है। तटरक्षक बल का एक अन्य पोत भी मंदिर से कुछ दूरी पर तैनात किया गया है। 800 सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं।