Home राज्य दिल्ली PM मोदी ने चुनावी रैली में किया था वादा, अब बनाया ये...

PM मोदी ने चुनावी रैली में किया था वादा, अब बनाया ये नया मंत्रालय

32
नया मंत्रालय

नई दिल्ली। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में जल शक्ति मंत्रालय ने भी जगह बनाई है। मंत्रियों के कार्य विभाजन के दौरान पहली बार यह मंत्रालय सामने आया है। चुनाव के दौरान पीएम मोदी ने लोगों को पीने योग्य पानी उपलब्ध कराने का वादा किया था, इसके बाद ही ये विभाग अस्तित्व में आया है। इस विभाग की कमान पीएम मोदी ने जोधपुर लोकसभा सीटे से सीएम अशोक गेहलोत के बेटे को हराकर संसद में पहुंचे गजेंद्र सिंह शेखावत को सौंपी है।

जलशक्ति मंत्रालय में जल स्त्रोत, नदी विकास और गंगा सफाई को भी शामिल किया गया है। इसके साथ ही इसमें पीने योग्य जल और स्वच्छता को भी जोड़ा गया है। पूर्व में इस मंत्रालय से जुड़े विभाग नितिन गडकरी के पास थे।

तमिलनाडु में एक चुनावी रैली के दौरान मोदी ने जनता को आश्वस्त किया था कि अगर वे दोबारा सत्ता में आते हैं तो सरकार अलग से जलशक्ति मंत्रालय का गठन करेगी। माना जा रहा है कि इसी के बाद ये मंत्रालय अस्तित्व में आया है।

बता दें कि एनडीए सरकार द्वारा जल प्रबंधन और उसके स्त्रोतों पर काफी ध्यान दिया जा रहा है। नए मंत्रालय के गठन से साफ पीने योग्य पानी और कृषि जल की समस्या का निराकरण होने की उम्मीद है।