Home बड़ी ख़बर रूस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से पीएम मोदी होंगे सम्मानित

रूस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से पीएम मोदी होंगे सम्मानित

6
पीएम मोदी

व्लादिवोस्तोक। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपनी रूस यात्रा के दूसरे और अंतिम दिन व्लादिवोस्तोक में रूस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रू द अपोस्टल से सम्मानित किया जाएगा। इस सम्मान की घोषणा इस साल अप्रैल में हुई थी। इसके साथ ही वह ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम के मुख्य अतिथि होंगे, जिसमें वह रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के विशेष आमंत्रण पर शामिल होने पहुंचे हैं। बताते चलें कि भारत इस फोरम का हिस्सा नहीं है।

ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम की स्थापना रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने साल 2015 में की थी, जिसका मुख्यालय व्लादिवोस्तोक में है। यह फोरम विश्व अर्थव्यवस्था के प्रमुख मुद्दों, क्षेत्रीय एकीकरण, औद्योगिक तथा तकनीकी क्षेत्रों के विकास के साथ-साथ रूस और अन्य देशों के सामने वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिये एक मंच के रूप में कार्य करता है।

पीएम मोदी ने अपनी यात्रा के दूसरे दिन इस बैठक के इतर जापान के पीएम शिंजो एबी, मलेशिया के प्रधानमंत्री डॉ. महातिर मोहम्मद और मंगोलिया के राष्ट्रपति खाल्तमागिन बत्तुलगा से मुलाकात की।

उन्होंने मलेशिया के प्रधानमंत्री डॉ. महातिर मोहम्मद से मुलाकात के दौरान दोनों देशों के लोगों के लाभ के लिए भारत-मलेशिया सहयोग में विविधता लाने के तरीकों पर चर्चा की। विवादित इस्‍लामी उपदेशक जाकिर नाइक के प्रत्यर्पण को लेकर भी बातचीत हुई।