Home क्राइम कोंडागांव में वन विभाग ने तस्करों से जब्त किए दो दुर्लभ जीव...

कोंडागांव में वन विभाग ने तस्करों से जब्त किए दो दुर्लभ जीव पैंगोलिन, एक की मौत

14
पैंगोलिन

कोंडागांव। छत्तीसगढ़ के कोंडागांव में अंतरराज्यीय वन्यजीव तस्कर गिरोह के हाथ से दुर्लभ वन्य जीव पैंगोलिन जब्त किया गया है। विभागीय अधिकारियों व वाइल्डलाइफ की टीम ने गोपनीय सूचना के आधार पर तस्करों से बीजापुर के जंगलों से आरोपियों को धर दबोचा। तस्करों से दो जिंदा पेंगुलिन जब्त किए गए थे। वन विभाग की टीम ने कई तस्करों को पकड़ा था और रेस्ट हाउस में पूछताछ के नाम पर 3 दिनों तक रखा।

चौथे दिन एक पैंगोलिन की मौत के बाद यह मामला सामने आया। पूछताछ में तस्करों ने बताया कि किसी व्यक्ति से इन पेंगोलिन के विक्रय के लिए 22 लाख रुपये में डील तय हुई थी। अधिकारियों ने इसे विभाग का गोपनीय मामला बताया। संबंधित अधिकारी-कर्मचारी पैंगोलिन को लेकर मीडिया में जानकारी देने से बचते रहे। बाहर तस्करी में प्रयुक्त सफेद कलर की कार क्रमांक ओडी 2 एक्स 3648 तथा पैंगोलिन को खिलाने के लिए दीमक की बांबी कार्टून में रखी थी।

विभागीय अधिकारियों ने तीन दिन बाद आनन-फानन में तीन आरोपियों विष्णुपद मंडल पिता सचित चंद्र मंडल उम्र 34 वर्ष निवासी उमरकोट ओडिशा, गोपाल मंडल पिता विधान मंडल 34 वर्ष निवासी सरगुली, जिला नौरंगपुर ओडिशा, जयदेव पिता मेघनाथ उम्र 48 कचारपारा जिला नवरंगपुर ओडिशा को न्यायिक रिमांड पर भेजा और चौथे आरोपी बबलू निवासी ग्राम बीजापुर जिला कोंडागांव की तलाश जारी है।