Home राज्य छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ में अब कोरोना टेस्ट के लिए पूल टेस्टिंग किट, इससे एक...

छत्तीसगढ़ में अब कोरोना टेस्ट के लिए पूल टेस्टिंग किट, इससे एक साथ इतने सैंपल की जांच होगी

40
पूल टेस्टिंग किट

रायपुर। देशभर में लगातार फैल रहे कोरोनावायरस को रोकने लिए देश के साथ राज्य सरकारें भी हर तरह की कोशिश में जुटे हैं। इसी क्रम में प्रदेश सरकार ने प्रदेश में अब पूल टेस्टिंग की प्रक्रिया अपनाई जाएगी। इसके जरिए एक साथ पांच सैंपल की जांच हो सकेगी।

कोरोना सैंपल की जांच प्रक्रिया में तेजी लाने और किट की कमी को देखते हुए राज्य सरकार ने निर्णय लिया है। लॉकडाउन अवधि में टेस्ट बढ़ाना जरूरी है। इस संबंध में स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने जानकरी दी है।

प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की जांच के लिए उपयोग होने वाली किट की भारी कमी है। राज्य सरकार की ओर से इसके लिए बार-बार केंद्र से मांग भी की जा रही है। अब सरकार ने लॉकडाउन बढ़ने पर जांच में तेजी लाने का निर्णय लिया है। इसके लिए पूल परीक्षण सिस्टम को अपनाया जाएगा, जिससे ज्यादा लोगों का परीक्षण हो सके और किट का भी कम उपयोग हो।

पूल परीक्षण में हो सकती है कई स्वैब सैंपल की जांच

विशेषज्ञों के अनुसार, पूल टेस्टिंग प्रक्रिया में एक परीक्षण में कई स्वैब नमूनों की जांच शामिल होती है। अगर संयुक्त रूप से सैंपल की जांच की जाती है तो पॉजिटिव टेस्ट के लिए यह सिर्फ संक्रमित रूप से व्यक्तिगत परीक्षण ही करता है। जिससे स्पष्ट हो जाता है कि कौन सा सैंपल पॉजिटिव है। इस प्रक्रिया के तहत प्रति परीक्षण किट में पांच नमूने उपयोग किए जाते हैं। ऐसे में 100 सैंपल के परीक्षण के लिए 25 से कम किट का उपयोग किया जा सकता है।