Home राज्य छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ में वैक्सीनेशन की तैयारी शुरू…सबसे पहले इन्हें लगेगा कोरोना का टीका

छत्तीसगढ़ में वैक्सीनेशन की तैयारी शुरू…सबसे पहले इन्हें लगेगा कोरोना का टीका

18
कोरोना का टीका

रायपुर। देशभर में कोरोना के आंकड़े लगातार बढ़ रहे हैं। इस बीच कोरोना के टीके देश में दिसंबर अंत तक आने के आसार हैं और इनके मिलने की दशा में छत्तीसगढ़ सरकार ने इन्हें लाकर रखने की तैयारी लगभग पूरी कर ली है। यह भी कमोबेश तय हो गया कि टीके की पहली खेप आई तो यहां किन्हें लगेगी। शासन इस नतीजे पर पहुंचा है कि वैक्सीन जैसे ही मिलेगी, सबसे पहले उन लोगों को लगाई जाएगी, जो कोरोना के खतरे के बीच काम कर रहे हैं, यानी फ्रंटलाइन वाॅरियर हैं। ऐसे 15 लाख से ज्यादा लोगों की पहचान की गई है, जिन्हें पहले चरण में टीके लगेंगे।

इस वर्ग के पूरा होने के बाद शासन कोमार्बिडिटी यानी ऐसे लोगों पर फोकस करेगा जो 45 से 60 की उम्र के हैं और उन्हें बीपी, शुगर, अस्थमा या कोई और गंभीर परेशानी है। दरअसल कोरोना में मरनेवाले अधिकांश लोग इसी वर्ग से हैं। टीके यहां लाए जाने के बाद अलग-अलग जिलों में जिन कोल्ड चेन में रखे जाने हैं, वह भी तैयार किए जा चुके हैं। कोरोना का टीका सबसे पहले सरकारी-गैरसरकारी अस्पतालों के डाक्टर, नर्स, लैब टेक्नीशियन, मेडिकल स्टॉफ, हेल्थ वर्कर, सफाई कर्मी, सर्वे कर रही टीमों के सदस्य जिनमें मितानिन और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता शामिल हैं, उन्हें लगाया जाएगा।

इसके साथ ही पुलिस, निगम अमले का टीकाकरण भी शुरू कर दिया जाएगा। सबकी सूची बनाई जा रही है। कोल्ड चेन के इंफ्रास्ट्रक्चर को भी मजबूत किया जा रहा है, क्योंकि टीके आने के बाद इनकी सप्लाई में बाधा न पड़े। टीके फ्रंटलाइन वालों को पूरी तरह लग जाएंगे, तब आम लोगों में उन्हें वैक्सीन लगाई जाएगी, जिन्हें अन्य बीमारियां हैं।