Home देश अग्निपथ पर देश के कई राज्यों में विरोध-प्रदर्शन, हिंसक प्रदर्शन के बीच...

अग्निपथ पर देश के कई राज्यों में विरोध-प्रदर्शन, हिंसक प्रदर्शन के बीच दो की मौत

11
अग्निपथ पर देश के कई राज्यों में विरोध-प्रदर्शन, हिंसक प्रदर्शन के बीच दो की मौत

नई दिल्ली। अग्निपथ योजना की आग पूरे देश में फैल चुकी है। यूपी-बिहार व हरियाणा से लेकर तेलंगाना तक हिंसक प्रदर्शन जारी है। हालात चिंताजनक हो गए हैं। कई जगह ट्रेनें फूंक दी गई हैं, जिससे देशभर में करीब 200 ट्रेनें प्रभावित हुई हैं। वहीं तेलंगाना व बिहार में हुए हिंसक प्रदर्शन में दो लोगों की मौत हो गई। इस बीच थल सेना व वायु सेना की ओर से बड़ा बयान जारी किया गया है। थल सेना प्रमुख ने कहा है कि अग्निवीरों की भर्ती के लिए दो दिन में अधिसूचना जारी होगी तो वायु सेना में 24 जून से भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी।

प्रदर्शन के कारण अब तक 200 से अधिक ट्रेनों पर असर पड़ा है। रेलवे ने कहा कि बुधवार को प्रदर्शन शुरू होने के बाद से 35 ट्रेन रद्द कर दी गईं। इस दौरान 13 ट्रेनों को निर्धारित समय से पहले ही समाप्त करना पड़ा। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने युवाओं से रेलवे संपत्ति को नुकसान नहीं पहुंचाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि मैं युवाओं से हिंसक विरोध प्रदर्शन में शामिल नहीं होने और रेलवे की संपत्तियों को नुकसान नहीं पहुंचाने की अपील करता हूं।

बिहार के लखीसराय में भी एक व्यक्ति की मौत हुई है। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, विक्रमशिला एक्सप्रेस में आगजनी के दौरान व्यक्ति की मौत हुई। मृतक ट्रेन में मौजूद था। आग की चपेट में वो गया, जिससे उसकी मौत हो गई। अलीगढ़ टप्पल इलाके के यमुना एक्सप्रेस-वे इंटरचेंज पर अग्निपथ योजना के विरोध में प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों ने पीएसी कर्मी को घेरकर पीटा। साथ ही अलीगढ़ के भाजपा सांसद सतीश गौतम की शिला पट्टिका तोड़ दी।

अग्निपथ योजना के विरोध में हो रहे प्रदर्शन को देखते हुए एहतियात के तौर पर गुरुग्राम जिले में धारा 144 लागू कर दी गई है। अधिकारियों ने बताया कि पुलिस हाई अलर्ट पर है। तेलंगाना में हो रहे हिंसक प्रदर्शन में एक की मौत की सूचना है। ।

दिसंबर से शुरू होगी पहले बैच की ट्रेनिंग- थल सेना प्रमुख

थल सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने कहा, अग्निवीर योजना के तहत अग्निवीरों के पहले बैच की ट्रेनिंग दिसंबर, 2022 से शुरू होगी। दो दिन में भर्ती प्रक्रिया को लेकर अधिसूचना जारी की जाएगी। अग्निपथ योजना के विरोध के बीच थल सेना प्रमुख ने कहा कि आर्मी में भर्ती के लिए दो दिन में अधिसूचना जारी होगी। इसकी सारी जानकारी joinindianarmy.nic.inपर मिलेगी। युवा इस असवर का लाभ उठाएं।