Home राज्य छत्तीसगढ़ रायपुर-जगदलपुर को लगा बड़ा झटका, डीजीसीए ने लाइसेंस किया रद्द, 5 महीने...

रायपुर-जगदलपुर को लगा बड़ा झटका, डीजीसीए ने लाइसेंस किया रद्द, 5 महीने भी नहीं चल पायी हवाई सेवा

48
रायपुर-जगदलपुर को लगा बड़ा झटका, डीजीसीए ने लाइसेंस किया रद्द, 5 महीने भी नहीं चल पायी हवाई सेवा

रायपुर। छत्तीसगढ़ की घरेलू विमान सेवा को बड़ा झटका देते हुए रायपुर-जगदलपुर हवाई सेवा बंद कर दी गयी है। मिली जानकारी के अनुसार सेवा शर्तों का पालन नहीं करने पर एयर ओड़िशा से एयरपोर्ट अथॉरिटी ने अपना करार रद्द कर दिया है। यदि तय शर्तों के मुताबिक निर्धारित अवधि में 70 प्रतिशत उड़ानों का संचालन नहीं किया गया तो अनुबंध रद्द हो जायेगा।


आपको बता दें कि अनुबंध खत्म होने के बाद रायपुर-जगदलपुर के बीच कोई हवाई सेवा नहीं होगी। ओडिषा एविएशन प्राइवेट लिमिटेड के साथ जो समझौता हुआ है उसके मुताबिक यदि लगातार तीन महीने या छह महीने के भीतर 70 फीसदी उड़ाने होनी थी। दोनों ही शहरों की राजधानी से दूरी 300-300 किमी है। यह दूरी हवाई यात्रा से मात्र 40 मिनट में पूरी की जा सकती है।

रायपुर से जगदलपुर विशाखापट्टनम रांची और भुवनेश्वर की कनेक्टिविटी शुरू होने के बाद कनेक्ट इंडिया प्रोग्राम के तहत अब प्रदेश से झारखंड, आंध्र और ओडिशा के लिए भी उड़ानें शुरू करने का प्लान था। इसके तहत राजधानी से अब जगदलपुर और झारसुगड़ा के रास्ते कई अन्य राज्यों के शहर भी हवाई यात्रा के तहत जुड़ने की तैयारी थी, लेकिन इसकी पहली कोशिशों को ही अब झटका लग गया है।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ सेक्टर में एयर ओडिशा की फ्लाइट सेवा आरसीएस रूट पर इसी साल 14 जून से शुरू की गई थी। भिलाई प्रवास पर आए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस सेवा का शुभारंभ किया था। इसके बाद 15 जून से आम लोगों के लिए ये सेवा शुरू कर दी गई थी। जून से अब तक कई बार तकनीकी कारणों का हवाला देकर सेवा बंद रही।