Home राज्य छत्तीसगढ़ रायपुर समेत कई शहरों में आज हो सकती है बारिश, सुबह से...

रायपुर समेत कई शहरों में आज हो सकती है बारिश, सुबह से छाए बादल

19
रायपुर समेत कई शहरों में आज हो सकती है बारिश, सुबह से छाए बादल

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर समेत कई शहरों में आज बारिश हो सकती है। सुबह से ही बादल छाए हुए हैं। हालांकि लोकल सिस्टम से ही बस्तर और सरगुजा संभाग में तेज बारिश हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार रायपुर में महज 56.7 मिमी पानी गिरा है। जबकि 158.8 मिमी पानी गिरना था। अच्छी बारिश नहीं होने के कारण ही रायपुर में उमस काफी बढ़ गई है। हालांकि रायपुर में जुलाई-अगस्त में अच्छी बारिश की संभावना जताई जा रही है। बंगाल की खाड़ी में कोई सिस्टम नहीं बना है। इसलिए व्यापक बारिश की संभावना कम है। हालांकि एक-दो स्थानों पर भारी व कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं।

लालपुर मौसम केंद्र के अनुसार प्रदेश में 16 जून को मानसून के दस्तक के बाद भी अच्छी बारिश नहीं हो रही है। बस्तर व सरगुजा संभाग में ज्यादा बारिश हो रही है। बाकी संभागों में केवल मध्यम से हल्की बारिश हो रही है। यही कारण है कि प्रदेश में मंगलवार तक सामान्य से 29 फीसदी कम बारिश हुई है। अभी तक 172.5 मिमी बारिश होनी थी, लेकिन 121.8 मिमी पानी गिरा है। रायपुर जिले में तो 64 फीसदी कम बारिश हुई है, जो प्रदेश में सबसे कम बारिश वाले स्थानों पर तीसरे नंबर पर है। बलरामपुर व सरगुजा जिले में 65-65 फीसदी कम पानी गिरा है।

छत्तीसगढ़ में इन दिनों जो बारिश हो रही है, वह द्रोणिका से हो रही है। मौसम विज्ञान केंद्र लालपुर के मौसम विज्ञानियों के अनुसार उत्तर-पश्चिम राजस्थान से पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक तथा इससे लगे दक्षिण तटीय ओडिशा तक छत्तीसगढ़ होते हुए 0.9 किमी की ऊंचाई में बनी है। इसके असर से आज कई स्थानों पर हल्की से तेज व एक-दो स्थानों पर भारी बारिश होगी। बस्तर संभाग में भारी बारिश के आसार हैं।