Home राज्य छत्तीसगढ़ रायपुर समेत प्रदेश के कई शहरों में झमाझम बारिश…सक्रिय हैं इतने सिस्टम

रायपुर समेत प्रदेश के कई शहरों में झमाझम बारिश…सक्रिय हैं इतने सिस्टम

24
बारिश

रायपुर। रायपुर समेत प्रदेश के कई शहरों में आज सुबह से बारिश हो रही है, क्योंकि अगले 24 घंटे तक सक्रिय मानसून रहेगा। इसी वजह से रायपुर में कल देर रात से बारिश हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में कहीं अतिभारी बारिश भी हो सकती है। मौसम विभाग ने स्पष्ट किया है कि जिन इलाकों में भारी वर्षा होगी, वहां तूफानी हवा भी चल सकती है। प्रदेश में मानसून सक्रिय है।

छत्तीसगढ़ और सीमावर्ती राज्यों तथा देश के कुछ हिस्सों में सिस्टम बने हुए हैं। इन सिस्टम से मानसूनी बादल रविवार रात से प्रदेश में दाखिल होंगे। यही वजह है कि राज्य में कहीं-कहीं पर 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा भी चल सकती है। मौसम विज्ञानियों का अनुमान है कि अगले 24 घंटे यानी सोमवार रात तक बस्तर तथा सरगुजा के अधिकांश क्षेत्रों में 10 सेमी से ज्यादा बारिश संभव है। राजधानी रायपुर और लगे हुए मैदानी शहरों में अच्छी बारिश के आसार हैं, हालांकि यहां के लिए भारी वर्षा का अलर्ट जारी नहीं किया गया है।

ये सिस्टम सक्रिय

लालपुर मौसम केंद्र के मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा के अनुसार उत्तर पंजाब से उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक हरियाणा, दक्षिण उत्तर प्रदेश, झारखंड और उत्तर तटीय उड़ीसा तक 2.1 किलोमीटर ऊंचाई पर एक द्रोणिका है। उत्तर अंदरूनी ओडिशा के ऊपर 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक एक चक्रवात है। दक्षिण-पूर्व उत्तरप्रदेश के ऊपर 5.8 किलोमीटर ऊंचाई पर एक चक्रवात है। प्रदेश में अगले कुछ दिनों तक इन सिस्टम के प्रभाव से बारिश होगी।