Home बड़ी ख़बर आरबीआई का बड़ा फैसलाः अब मास्टरकार्ड पर नए डेबिट, क्रेडिट कार्ड जारी...

आरबीआई का बड़ा फैसलाः अब मास्टरकार्ड पर नए डेबिट, क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक

69
मास्टरकार्ड

मुंबई। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने पेमेंट सिस्टम ऑपरेटर मास्टरकार्ड पर देश में नए डेबिट, क्रेडिट कार्ड जारी करने या प्रीपेड ग्राहकों को जोड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया है। यह प्रतिबंध 22 जुलाई से लागू होगा। पेमेंट सिस्टम डेटा के स्टोरेज से जुड़े नियमों का उल्लंघन करने की वजह से यह प्रतिबंध लगाया गया है। मास्टरकार्ड एक पेमेंट सिस्टम ऑपरेटर है, जिसे भारत में कार्ड नेटवर्क ऑपरेट करने की अनुमति है।

आरबीआई के 6 अप्रैल 2018 के सर्कुलर के मुताबिक सभी सिस्टम प्रोवाइडर को यह सुनिश्चित करना था कि वे छह माह के भीतर उनके द्वारा ऑपरेट किए गए पेमेंट सिस्टम से संबंधित सारा डेटा केवल भारत के सिस्टम में स्टोर करेंगे। उन्हें इस अनुपालन की रिपोर्ट आरबीआई को करनी थी और एक सिस्टम ऑडिट रिपोर्ट भी सबमिट करनी थी। आरबीआई के मुताबिक पर्याप्त समय और मौके देने के बावजूद मास्टरकार्ड ने पेमेंट सिस्टम डेटा के स्टोरेज से जुड़े निर्देशों का पालन नहीं किया।

इसके बाद पेमेंट एंड सेटलमेंट सिस्टम्स अधिनियम की धारा 17 के तहत आरबीआई ने नए कार्ड जारी करने से जुड़ा यह प्रतिबंध लगाया है, जो 22 जुलाई से लागू होगा। इस आदेश का असर मास्टरकार्ड के मौजूदा ग्राहकों पर नहीं पड़ेगा। मास्टरकार्ड की ओर से कार्ड जारी करने वाले बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों को इस बारे में जानकारी दी जाएगी। आरबीआई ने कुछ महीने पहले अमेरिकन एक्सप्रेस और डाइनर्स क्लब इंटरनेशनल पर इसी वजह से नए कार्ड जारी करने पर प्रतिबंध लगाया था।