Home राज्य छत्तीसगढ़ जल्द शुरू हो सकती है सरगुजा में नियमित विमान सेवा

जल्द शुरू हो सकती है सरगुजा में नियमित विमान सेवा

12
विमान सेवा

अंबिकापुर । सरगुजा में नियमित उड़ान के लिए पूरी तरह तैयार दरिमा हवाई पट्टी से विमान सेवा आरम्भ कराने की मांग केंद्रीय राज्यमंत्री रेणुका सिंह ने की है। उन्होंने नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी से नई दिल्ली में मुलाकात कर वस्तुस्थिति से अवगत कराया है। अम्बिकापुर से 12 किलोमीटर दूर दरिमा हवाई पट्टी में डीजीसीए के निर्देशों के अनुरूप सारी सुविधाएं विकसित की जा चुकी है।

नियमित उड़ान के लिए लाइसेंस हेतु आवेदन भी किया जा चुका है, लेकिन यह प्रक्रिया पूरी नही हो सकी है। बताया जा रहा है कि घरेलू विमान सेवा के लिए दरिमा हवाई पट्टी को तैयार किया गया था। एयर ओडिशा को इसका ठेका मिला था, लेकिन जिन शर्तों के साथ एयर ओडिशा से अनुबंध हुआ था उसका पालन नही हो सका।

जिससे एयर ओडिशा से हुए करार को रद्द कर दिया गया है। नई एयरलाइंस कंपनी से अनुबंध के लिए निविदा जारी की जा चुकी है। उड़ान के लिए लगभग सारी तैयारी पूरी हो जाने के बावजूद दरिमा में अभी भी सिर्फ वीवीआईपी को लेकर ही हेलीकाप्टर व प्लेन उतर रहे है ऐसी परिस्थिति में नियमित विमान सेवा को लेकर मामला अधर में लटका हुआ है।

दरिमा हवाई अड्डे को लेकर चर्चा

छत्तीसगढ़ से इकलौती केंद्रीय मंत्री रेणुका सिंह ने दूरभाष पर चर्चा के दौरान बताया कि नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी के समक्ष उन्होंने उड़ान योजना के तहत चयनित दरिमा हवाई अड्डे को लेकर विस्तृत चर्चा की और सरगुजा की भोगोलिक विषमता समेत हर बिंदुओं से अवगत कराते हुए दरिमा हवाई अड्डा से छतीसगढ़ की राजधानी रायपुर, झारखंड की राजधानी रांची, झारसुगुड़ा, उड़ीसा और वाराणसी समेत अन्य स्थानों तक नियमित विमान सुविधा प्रदान करने की मांग को लेकर पत्र भी सौंपा है। उन्होंने बताया कि नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी से हुई चर्चा काफी सकारात्मक रही और उन्होंने शीघ्र पहल करने का आश्वासन दिया है।