Home राज्य छत्तीसगढ़ कोरोना संकट के बीच राहत, प्रदेश में अगस्त से वन नेशन वन...

कोरोना संकट के बीच राहत, प्रदेश में अगस्त से वन नेशन वन राशनकार्ड का सिस्टम होगा लागू

20
वन नेशन वन राशनकार्ड

रायपुर। कोरोना संकट के बीच भूपेश सरकार ने राहत की खबर दी है। प्रदेश में अगस्त से वन नेशन वन राशनकार्ड का सिस्टम लागू हो जाएगा। गरीब परिवारों के लिए निशुल्क खाद्यान्न तीन माह और बढ़ाने का अनुरोध केंद्र सरकार से किया गया है। प्रवासी श्रमिकों को जुलाई में भी मुफ्त चावल मिलेगा। केन्द्रीय खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि छत्तीसगढ़ का पीडीएस सिस्टम देश में अव्वल है।

खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से केन्द्रीय खाद्य मंत्री पासवान से चर्चा की। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में वन नेशन वन राशनकार्ड योजना अगस्त से शुरू की जाएगी। उन्होंने केन्द्रीय खाद्य मंत्री से राज्य के बीपीएल परिवारों को जुलाई से सितम्बर तक कुल तीन महीने का खाद्यान्न निशुल्क देने के लिए छत्तीसगढ़ को आबंटन दिए जाने का आग्रह किया। खाद्यमंत्री ने केन्द्रीय मंत्री से प्रवासी श्रमिकों को भी जुलाई में मुफ्त खाद्यान्न देने का भी अनुरोध किया।

खाद्यमंत्री ने बताया कि वर्तमान में छत्तीसगढ़ के प्रवासी श्रमिकों को मई एवं जून का निशुल्क खाद्यान्न दिया जा रहा है। पासवान ने छत्तीसगढ़ में सार्वजनिक वितरण प्रणाली की पारदर्शिता की सराहना की। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ का पीडीएस सिस्टम पूरे देश में अव्वल एवं अनुकरणीय है। केन्द्रीय खाद्य मंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत तीन महीने के लिए निशुल्क खाद्यान्न आबंटन एवं प्रवासी श्रमिकों को जुलाई में भी निःशुल्क खाद्यान्न देने का प्रस्ताव विचाराधीन है। पासवान ने हर संभव सहयोग का भरोसा दिलाया है।