Home राज्य छत्तीसगढ़ प्रदेश में आज से धार्मिक स्थल, गार्डन, स्टेडियम खुले…जानिए क्या है नई...

प्रदेश में आज से धार्मिक स्थल, गार्डन, स्टेडियम खुले…जानिए क्या है नई गाइडलाइन

36
धार्मिक स्थल

रायपुर। अनलॉक 1 के बीच राजधानी रायपुर समेत प्रदेश में आज से सारे धार्मिक स्थल यानी मंदिर, मस्जिद, चर्च और गुरुद्वारे खुल गए। इसके साथ ही गार्डन व स्टेडियम भी खोले जाएंगे। इस बीच रविवार को ज्यादातर धार्मिक स्थलों की सफाई की गई, लेकिन सबसे ज्यादा फोकस इनके सैनिटाइजेशन पर रहा। कई धार्मिक स्थलों के बाहर सैनिटाइजर टनल लगाई गई हैं।

वहीं अनलॉक 1 में स्वीमिंग पूल, जिम, ऑडिटोरियम, शॉपिग मॉल, मल्टीप्लेक्स व टॉकीज नहीं खुलेंगे। नई गाइडलाइन के अनुसार किसी भी धार्मिक स्थल में बिना मास्क के प्रवेश करने पर पाबंदी रहेगी। मंदिरों में आने वाले लोगों से कहा गया है कि बाहर के बजाय घर में बना हुआ प्रसाद ही चढ़ाएं। घंटियां भी घर से लानी होंगी और सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही दर्शन होंगे।

मस्जिदों में लोग कालीन या चटाई के बजाय फर्श पर नमाज पढ़ेंगे। वजू के लिए हौज का इस्तेमाल नहीं करने की सलाह भी दी गई है। चर्चों में प्रेयर के बाद लोगों के बाहर मिलने-जुलने में पाबंदी होगी। यानी प्रेयर खत्म होने के बाद चर्च छोड़ना होगा। गुरुद्वारों में लंगर तो बनेंगे, लेकिन लोगों को बिठाकर खिलाने के बजाय उन्हें पार्सल दिया जाएगा।

रायपुर में स्टेडियम व ऑक्सीजोन भी खोलने की अनुमति

राजधानी के सभी गार्डन-पार्क और ऑक्सीजोन सोमवार को सुबह 5 बजे से खोल दिए जाएंगे। इनके साथ स्टेडियम और स्पोर्ट्स कांप्लेक्स भी खुलेंगे। लेकिन इनके बारे में साफ गाइडलाइन है कि स्टेडियम में इनडोर गेम्स नहीं होंगे।

केवल आउटडोर यानी मैदान वाले खेल की ही अनुमति रहेगी। खिलाड़ी इन मैदानों में निश्चित दूरी बनाकर प्रैक्टिस कर सकते हैं। इनडोर गेम्स पर बैन की वजह से ही जिम और क्लबों के स्पोर्ट्स हॉल बंद रखे गए हैं। क्लब खुलेंगे, लेकिन खेल आउटडोर ही रहेंगी।