Home अजब गजब रोबोटिक बारटेंडरः यहां 40 सेकंड में सर्व कर देता है बियर, जानिए...

रोबोटिक बारटेंडरः यहां 40 सेकंड में सर्व कर देता है बियर, जानिए कितनी

73
रोबोटिक बारटेंडर

टोक्यो। जापान के एक रेस्तरां चेन ने शहर के सबसे व्यस्त ट्रेन स्टेशनों में से एक में एक में छोटा पब खोला है। इसकी खासियत यह है कि यहां बार टेंडर कोई इंसान नहीं बल्कि रोबोट है। जेरोकेन रोबो टैवर्न नाम का यह रेस्टोरेंट चेन टोक्यो के भीड़-भाड़ वाले इकेबुकुरो ट्रेन स्टेशन में स्थित है और इसके मालिक योरोनोताकी हैं, जो कि देश भर में इजाकाया (प्रंांलं) शैली के रेस्तरां की एक चेन चलाते हैं।

एक पायलट प्रोग्राम के तहत इस बार को 23 जनवरी को खोला गया था और यह 19 मार्च तक चलेगा। इसका मकसद यह पता करना है कि इंसान के बजाय एक मशीन द्वारा बियर या कॉकटेल परोसने पर ग्राहक कैसी प्रतिक्रिया देते हैं। ग्राहक पहले अपने पेय का भुगतान ऑटोमैटिक काउंटर पर करेंगे। इसके बाद उन्हें एक फत् कोड रसीद मिलेगी, जिसे रोबोट को दिखाने पर वह ड्रिंक तैयार करता है।

एक गिलास ड्राफ्ट बीयर को भरकर देने में यह 40 सेकंड का समय लेता है, जबकि कॉकटेल या मिक्स्ड ड्रिंक को देने में एक मिनट से कम समय लगाता है। ग्राहकों की भावनात्मक प्रतिक्रिया पर नजर रखने के लिए इसकी स्क्रीन में कैमरों का एक सेट लगा है, जिससे यह पता लगाया जा सकता है कि इस दौरान ग्राहक खुश होते हैं या अधीर हो रहे हैं।