Home साइंस एंड टेक्नोलॉजी एजुकेशन/करियर छत्तीसगढ़ में कल से खुलेंगे स्कूल-काॅलेज…ये होगी गाइडलाइन

छत्तीसगढ़ में कल से खुलेंगे स्कूल-काॅलेज…ये होगी गाइडलाइन

13
स्कूल काॅलेज

रायपुर। छत्तीसगढ़ में 11 माह के लंबे इंतजार के बाद अब स्कूल 15 फरवरी से दोबारा खुलेंगे। कैबिनेट की बैठक खत्म होते ही तत्काल स्कूल खोलने संबंधित आदेश जारी कर दिए गए हैं। लेकिन इसके साथ ही कोरोना गाइडलाइन के पालन को लेकर सख्त दिशा-निर्देश दिए गए हैं। कोरोना संक्रमण से छोटे बच्चों को बचाने के लिए सिर्फ 9 से 12वीं कक्षा तक ही स्कूल खोलने इजाजत दी गई है। लेकिन इसमें एक पेंच फंस गया है।

स्कूल संचालकों ने तय किया है कि बसें नहीं चलाई जाएंगी। बच्चों को अपने साधनों से ही आना होगा। कोरोना वायरस के भारत में प्रवेश करने के कुछ दिनों पश्चात ही 12 मार्च को राज्य सरकार ने पूरे प्रदेश में स्कूल बंद करने के आदेश जारी कर दिए थे। पहली बार जब आदेश जारी हुआ तब सिर्फ 31 मार्च तक ही स्कूल बंद रखने कहा गया था। लेकिन संक्रमण फैलता गया और स्कूल बंद रखने की तिथि में इजाफा होता गया।

अपने आदेश में स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा स्पष्ट रूप से कहा गया है कि किसी विद्यार्थी में सर्दी, जुकाम, बुखार अथवा कोरोना के कोई अन्य लक्षण दिखाई देते हैं तो उन्हें कक्षा में बैठने नहीं दिया जाएगा तथा तत्काल कोरोना जांच की व्यवस्था की जाएगी। पालकों की अनुमति आवश्यक होगी अथवा नहीं? इसे लेकर स्पष्ट रूप से निर्देश नहीं दिए गए हैं, लेकिन कहा गया है कि केंद्र सरकार द्वारा कोविड-19 से बचाव के लिए जारी गाइडलाइन का पालन करना होगा।