Home साइंस एंड टेक्नोलॉजी एजुकेशन/करियर आज से फिर खुलेंगे स्कूल, कॉलेजों भी 100 फीसदी उपस्थिति की अनुमति

आज से फिर खुलेंगे स्कूल, कॉलेजों भी 100 फीसदी उपस्थिति की अनुमति

60

रायपुर। कोरोना संक्रमण कम होते ही आज से कई जिलों में स्कूल-कॉलेज खुल जाएंगे। हालांकि जहां पर चार फीसदी से ज्यादा कोरोना संक्रमण है, वहां अभी कक्षाएं नहीं लगेंगी। इसके लिए जिला प्रशासन ने कक्षा छठवीं से 12वीं तक के बच्चों को शत-प्रतिशत क्षमता के साथ स्कूल में पठन-पाठन कार्य के लिए अनुमति दे दी है। साथ ही कॉलेजों में भी 100 फीसदी कर्मचारियों की उपस्थिति के साथ खोलने को लेकर उच्च शिक्षा विभाग ने गाइडलाइन जारी की है। दूसरी ओर, प्राइमरी कक्षाएं अभी नहीं लगाने के निर्णय लिए गए हैं।

उच्च शिक्षा विभाग के अनुसार कॉलेजों और अन्य उच्च शैक्षणिक संस्थानों को खोलने की अनुमति दी है। प्रदेश में घटते कोरोना संक्रमण को देखते हुए चार फीसदी तक संक्रमण की दर वाले जिलों में कालेज खोलने व आफलाइन पढ़ाई के निर्देश दिए गए हैं। बता दें कि 5 जनवरी को स्कूल बंद करने के निर्देश दिए गए थे।

अभी जितने दिन स्कूल खुलेंगे उस दौरान बच्चों की अधूरी पढ़ाई को पूरा करने के लिए निर्देश दिया गया है। बच्चों के पाठ्यक्रम को रिवाइज कराया जाएगा। ताकि बच्चों के पठन-पाठन कार्य में सहूलियत हो सके और बच्चों को आने वाले समय में परीक्षा का तनाव न रहे।