Home साइंस एंड टेक्नोलॉजी एजुकेशन/करियर छत्तीसगढ़ में आज से फिर खुलेंगे स्कूल, जानिए क्या रहेगा बदलाव

छत्तीसगढ़ में आज से फिर खुलेंगे स्कूल, जानिए क्या रहेगा बदलाव

147
स्कूल

रायपुर। कोरोना महामारी के बीच करीब 501 दिन बाद छत्तीसगढ़ में आज से फिर स्कूल खुलेंगे। कोरोना संक्रमण की वजह से 19 मार्च 2020 से प्राइमरी स्कूल बंद हैं। कक्षा 10वीं व 12वीं के लिए इस साल फरवरी में ऑफलाइन पढ़ाई के लिए स्कूल खोले गए थे। बाद में बंद कर दिया गया था। वहीं छठवीं, सातवीं व नवमीं-ग्यारहवीं की कक्षाएं नहीं लगेंगी।

लंबे समय से स्कूल ऑफलाइन पढ़ाई के लिए खुलेंगे लेकिन इस बार यह बदले से रहेंगे। स्कूलों में सुबह की प्रार्थना फिलहाल नहीं होगी। खेल-कूद भी नहीं होगा। हालांकि, पढ़ाई के घंटे पहले जैसे रहेंगे। आज से स्कूल आने वाले बच्चों की गेट में ही तापमान की जांच होंगी। देखा जाएगा कि इन्हें फीवर है या नहीं। जिन बच्चों को सर्दी, खांसी या बुखार है उन्हें गेट से ही वापस कर दिया जाएगा। मास्क भी अनिवार्य होगा। सरकारी व निजी स्कूलों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। एक क्लास में 50 प्रतिशत छात्र बैठेंगे।

केंद्रीय विद्यालय भी आज से खुलेंगे

केंद्रीय विद्यालयों में भी ऑफलाइन पढ़ाई आज से शुरू हो जाएगी। राज्य में 45 केंद्रीय विद्यालय हैं। हालांकि, इन स्कूलों में फिलहाल दसवीं-बारहवीं की ऑफलाइन पढ़ाई होगी। 50 प्रतिशत छात्रों को बुलाया जाएगा।