Home अजब गजब इतिहास में सबसे लंबा उड़ने वाला सरीसृप, प्लेन के आकार का था

इतिहास में सबसे लंबा उड़ने वाला सरीसृप, प्लेन के आकार का था

21
सरीसृप,

नई दिल्ली। वैज्ञानिकों ने एक नई प्रजाति के पेटरोसोर की पहचान की है। यह प्लेन के आकार का सरीसृप था। शोधकर्ताओं ने बताया कि उनके पंखों का फैलाव करीब 10 मीटर का था और उनका वजन 250 किलोग्राम था। शोधकर्ताओं ने वर्टेब्रेट पेलियंटोलॉजी जर्नल में इस जानवर के बारे में लिखा है, जिसका नाम क्रायोड्राकॉन बोरियास है। वह अपने समय के पेटरोसोर्स का दुश्मन था और सबसे लंबा उड़ने वाला जीव था। ग्रीक में इसके नाम का शाब्दिक अर्थ होता है- फ्रोजन ड्रैगन ऑफ द नॉर्थ विंड।

लंदन में क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी में अध्ययन के प्रमुख लेखक और एक शोधकर्ता डेविड होन ने कहा- क्रायोड्राकॉन जिराफ के आकार का सरीसृप था। उन्होंने कहा कि यह बहुत अच्छा है कि हम क्रेटोड्राकोन को क्वेटज़लकोटलस से अलग होने के रूप में पहचान सकते हैं। इसके अवशेषों को पहली बार 30 साल पहले कनाडा के अल्बर्टा में खोजा गया था।

मगर, इसके गलत तरीके से किए गए वर्गीकरण की वजह से लोगों में अभी तक इसके प्रति उत्साह कम था। लगभग 7.7 करोड़ साल पहले उस समय में रहने वाले अन्य पंखों वाले सरीसृपों की तरह ही ये भी मांसाहारी थे और शायद लिजार्ट, छोटे स्तनधारियों और यहां तक ​​कि डायनासोर के बच्चों को खाते होंगे। होन ने कहा कि पानी के बड़े निकायों को पार करने की एक संभावित क्षमता के बावजूद, उनके जीवाश्म इस बात का इशारा करते हैं कि वे एक सीमित जमीनी इलाके (इनलैंड हैबिटेट) में ही रहते थे।

पेटरोसोर की 100 से अधिक प्रजातियों के बारे में वैज्ञानिकों को जानकारी है। पूरे उत्तर और दक्षिण अमेरिका, एशिया, अफ्रीका और यूरोप में उनके बड़े आकार और व्यापक वितरण के बावजूद उनके अलग-अलग जगहों पर मिले अवशेषों का पता लगाया गया है। लिहाजा, यह नई खोज विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। एजेंसी