Home साइंस एंड टेक्नोलॉजी एजुकेशन/करियर जम्मू-कश्मीर की छह साल की बच्ची ने बदलवा दिए ऑनलाइन कक्षाओं के...

जम्मू-कश्मीर की छह साल की बच्ची ने बदलवा दिए ऑनलाइन कक्षाओं के नियम

64

जम्मू। छह साल की बच्ची ने जम्मू कश्मीर में सरकार को ऑनलाइन शिक्षा के नियम बनाने को मजबूर कर दिया। ऑनलाइन शिक्षा में परेशानी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर वायरल हुए छह साल की बच्ची के वीडियो ने सिर्फ छोटे बच्चों की बचपन को ही बढ़ाया नहीं है बल्कि लाखों बड़े बच्चों को भी राहत दी है। उपराज्यपाल के निर्देश पर स्कूल शिक्षा विभाग ने 48 घंटों में ही नहीं बल्कि 24 घंटों में ही वर्चुअल तरीके से उपलब्ध शिक्षा के नए नियम जारी कर दिए।

उपराज्यपाल ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। अब पहली कक्षा से लेकर आठवीं कक्षा तक के बच्चों की दिन में अधिकतम डेढ़ घंटा ही कक्षाएं लग पाएगी। इसके अधिकतम दो क्लास ही ली जा सकती हैं। नौवीं कक्षा से लेकर बारहवीं तक ऑनलाइन 3 घंटे से अधिक कक्षाएं नहीं ली जा सकती। सबसे बड़ी राहत छोटे बच्चों को मिली है। प्री प्राइमरी के बच्चों के साथ नहीं बल्कि अध्यापक उनके अभिभावकों के साथ सिर्फ 30 मिनट निर्धारित दिन में रूबरू होंगे। पांचवीं कक्षा तक के बच्चों को होमवर्क देने की मनाही की गई है।

स्कूलों को खुशनुमा तरीके से अपने अनुभव बच्चों और अभिभावकों के साथ सांझा करने होंगे। नए नियमों को सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में सख्ती के साथ लागू करने के निर्देश दिए गए हैं। विभाग के प्रशासनिक सचिव बीके सिंह ने जम्मू और कश्मीर स्कूल शिक्षा विभाग के निदेशकों को नए दिशानिर्देश पर अमल करवाने के लिए कहा है। उन्होंने दोनों निदेशकों से कहा कि वह सभी मुख्य शिक्षा अधिकारियों व जोनल शिक्षा अधिकारियों और स्कूलों के अध्यक्षों के पास इनकी जानकारी भेज दें।