Home राज्य छत्तीसगढ़ स्काई योजनाः बस्तर-सरगुजा में सबसे पहले लगेंगे 4जी मोबाइल टावर

स्काई योजनाः बस्तर-सरगुजा में सबसे पहले लगेंगे 4जी मोबाइल टावर

110
स्काई योजना

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने चिप्स को इसके तहत स्काई योजना के माध्यम से 11 सौ से अधिक गांवों में नेटवर्क विस्तार के लिए 4जी नेटवर्क वाले मोबाइल टावर स्थापित करने के निर्देश दिये हैं। छत्तीसगढ़ मंत्रिपरिषद की बैठक में कनेक्टिविटी रहित गावों तक नेटवर्क विस्तार करने का निर्णय लिया गया है।

चिप्स के मुख्य कार्यपालन अधिकारी केसी देवसेनापति ने जानकारी दी कि राज्य के कनेक्टिविटी रहित 14 हजार से अधिक गांवों में 4जी नेटवर्क उपलब्ध कराया जाएगा। कम कनेक्टिविटी वाले बस्तर और सरगुजा संभाग में सर्वोधा प्राथमिकता के साथ नेटवर्क की उपलब्धता सुनिश्चित की जायेगी। अभी तक राज्य के 938 नये टॉवर स्थापित कर 13 हजार से अधिक गांवों में 4जी वोल्टी मोबाइल नेटवर्क स्थापित किया गया है।

गांवों में 4 जी नेटवर्क विस्तार के लिए मोबाइल टावर स्थापित करने से नागरिक सशक्तिकरण और वित्तीय समावेश को बढ़ावा मिलेगा। नेटवर्क विस्तार से जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र, आय-निवास प्रमाण पत्र अनेक शासकीय सेवाएं राज्य के ग्रामीण निवासियों को उनके घर के समीप प्राप्त होगी।

महिलाओं द्वारा संचालित स्व-सहायता समूहों को भी नए बाजार ढूंढने और वित्तीय रूप से स्वतंत्र बनने में सहायता मिलेगी। ग्रामीण युवाओं को गांव में ही वैश्विक स्तर का ज्ञान और जानकारियां प्राप्त होंगी, जो उन्हें रोजगार के बेहतर अवसर खोजने और उद्यमशीलता को बढ़ावा देने में उपयोगी होगी।