Home राज्य छत्तीसगढ़ प्रदेश में अब तक 2 करोड़ टीके लगे, 59 फीसदी को दाेनों,...

प्रदेश में अब तक 2 करोड़ टीके लगे, 59 फीसदी को दाेनों, सिंगल को सिर्फ 20 फीसदी ही वैक्सीन लगी

10
वैक्सीन

रायपुर। छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण के साथ राहत की खबर मिली है। प्रदेश में अब तक 2.01  करोड़ कोरोना के टीके लग चुके हैं। इसमें पहला डोज 1.42 करोड़ से अधिक और दोनों टीके वालों की संख्या 58.54 लाख से ज्यादा है। प्रदेश में 16 जनवरी से टीकाकरण की शुरुआत हुई थी। उसके बाद से बीते 9 माह में 2 करोड़ से अधिक टीके लगाने का रिकॉर्ड बना है।  18 साल से अधिक उम्र के 2.03 करोड़ लोगों को टीके लगाने का टारगेट है। #कोरोना संक्रमण, #स्वास्थ्य विभाग, #टीकाकरण, #एनएचएम डायरेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला

स्वास्थ्य विभाग ने इस माह सिंगल डोज का सौ फीसदी टारगेट रखा है। इसमें अब केवल 61 लाख टीके का ही फासला रह गया है। वहीं दूसरे डोज को सौ फीसदी टीकाकरण के लिए अभी लंबी दूरी तय करनी है, क्योंकि दोनों टीके लगवाने वालों की संख्या आबादी के अनुपात में अभी 19.51 फीसदी तक ही हो पाई है। पिछले महीने में प्रदेश में पहली बार 45 लाख से अधिक टीके लगे हैं। इस महीने में 50 लाख से अधिक टीके लगाने का लक्ष्य है। इसके जरिए टारगेट पूरा किया जा रहा है। वहीं दूसरे डोज के लिए जिन जिलों में स्थिति पिछड़ रही है, उन्हें भी दूसरा डोज जल्द से जल्द पूरा करने के लिए निर्देश जारी किए गए हैं।

एनएचएम डायरेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला के मुताबिक प्रदेश में पर्याप्त संख्या में वैक्सीन लगाने के लिए हमारे पास अस्पताल, प्रायमरी हेल्थ सेंटर और जरूरत पड़ने पर अतिरिक्त वैक्सीनेशन सेंटर बनाने की व्यवस्था है। वयस्कों के टीकाकरण के लिए भी हमने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से हरी झंडी मिलने के बाद टीकाकरण की एडवांस तैयारियां काफी समय पहले शुरू कर दी थी। अब हमारे पास 2 करोड़ टीके लगाने का अनुभव है।

प्रदेश में वैक्सीनेशन की तस्वीर

  • वयस्क आबादी टारगेट 2.03 करोड़
  • बच्चे टारगेट 1 करोड़
  • कुल 3.03 करोड़
  • सिंगल डोज 1. 41 करोड़
  • टारगेट से दूर 61 लाख
  • डबल डोज 58.54 लाख
  • टारगेट से दूर 1.45 करोड़