Home देश देश में अब तक कोरोना के 663 मामले सामने आए, दलाई लामा...

देश में अब तक कोरोना के 663 मामले सामने आए, दलाई लामा दवाई-भोजन दान करेंगे

10
कोरोना

नई दिल्ली। देश में कोरोनावायरस के अब तक 653 मामले सामने आ चुके हैं। गुरुवार को दिल्ली में 5, गुजरात में 3, महाराष्ट्र में 2 और अंडमान में 1 पॉजिटिव मिला। अंडमान में पहली बार इस संक्रमण का मामला सामने आया है। देश में कोरोनावायरस से अब तक 18 लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच, स्वास्थ्य मंत्रालय ने उस रिपोर्ट का खंडन किया है, जिसमें कोरोनावायरस के कम्युनिटी ट्रांसमिशन की बात कही गई है।

मंत्रालय के मुताबिक, अभी तक भारत में कोरोना संक्रमण के कम्युनिटी ट्रांसमिशन के जरिए फैलने के ठोस प्रमाण नहीं मिले हैं। दरअसल, कोरोना संक्रमित वस्तु या किसी और माध्यम से संक्रमण जब आम लोगों के बीच फैलता है तो उसे कम्युनिटी संक्रमण कहा जाता है।

ंत्रालय के मुताबिक, अभी तक भारत में कोरोना संक्रमण के कम्युनिटी ट्रांसमिशन के जरिए फैलने के ठोस प्रमाण नहीं मिले हैं। दरअसल, कोरोना संक्रमित वस्तु या किसी और माध्यम से संक्रमण जब आम लोगों के बीच फैलता है तो उसे कम्युनिटी संक्रमण कहा जाता है। कोरोनावायरस, स्वास्थ्य मंत्रालय, दलाई लामा

इस बीच, तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा के कार्यालय से जारी बयान में कहा गया है कि 21 दिन के लॉकडाउन के दौरान वे जरूरी सामान का दान करेंगे। इसमें कहा गया है कि दलाई लामा ने हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री को खत लिखा है। हम जरूरी दवा और भोजन दान करेंगे। हमें पूरा भरोसा है कि नरेंद्र मोदी सरकार इस आपदा से निपटने में पूरी तरह सक्षम है। लामा ने 12 फरवरी के बाद सभी तरह के धार्मिक आयोजनों पर रोक लगा दी थी। तिब्बती धर्मगुरू का मुख्य दफ्तर हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में है।

ओडिशा में देश का सबसे बड़ा हॉस्पिटल बनाया जा रहा

वहीं, ओडिशा सरकार ने कॉर्पोरेट्स और मेडिकल कॉलेजों के साथ त्रिपक्षीय समझौता किया है जिसके तहत राज्य में कोराना मरीजों के लिए देश का सबसे बड़ा हॉस्पिटल बनाया जा रहा है। इसमें 1000 बेड होंगे। यह 15 दिन में सेवाएं देने लगेगा। साथ ही केंद्र सरकार ने दवाओं की होम डिलीवरी को मंजूरी दे दी है। जल्द ही इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा।