Home राज्य छत्तीसगढ़ उत्तर व दक्षिण हवाओं के कारण गर्मी से थोड़ी राहत, लेकिन रायपुर...

उत्तर व दक्षिण हवाओं के कारण गर्मी से थोड़ी राहत, लेकिन रायपुर में बढ़ी, पारा 40 डिग्री के करीब पहुंचा

44
उत्तर व दक्षिण हवाओं के कारण गर्मी से थोड़ी राहत, लेकिन रायपुर में बढ़ी, पारा 40 डिग्री के करीब पहुंचा

रायपुर। राजधानी रायपुर में लगातार गर्मी बढ़ रही है। यहां पारा 40 डिग्री के करीब पहुंच गया है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में उत्तर व दक्षिण हवाओं ने भीषण गर्मी से मामूली राहत मिली है। राज्य के ज्यादातर इलाकों में पिछले 24 घंटे में अधिकतम तापमान 2.7 डिग्री तक कम हुआ है, जबकि रात का तापमान 2.5 डिग्री तक बढ़ा है। वहीं, बिलासपुर प्रदेश में सर्वाधिक गर्म रहा। यहां का तापमान 41.5 डिग्री रिकार्ड किया गया। यह सामान्य से केवल एक डिग्री ज्यादा है।

लालपुर मौसम केंद्र के अनुसार दो दिशाओं से हवा आने का असर है कि दिन में लोगों को हल्की राहत मिली है। वहीं रात काफी गर्म होने लगी है। रायपुर और बस्तर सहित कुछ और संभाग में आंशिक बादलों के कारण दोपहर का तापमान गिर गया और भीषण गर्मी से हल्की राहत मिली। रायपुर में पिछले 24 घंटे में दिन का अधिकतम तापमान ढाई डिग्री तक कम हो गया है। इससे दोपहर में भी भीषण गर्मी महसूस नहीं हो रही है। माना में भी रायपुर जैसे तापमान दर्ज किया गया।

दिलचस्प बात है कि रायपुर में दिन व रात के तापमान में केवल 10.7 डिग्री का अंतर है, जो मार्च में 20 डिग्री तक पहुंच गया था। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार दो दिशाओं की हवा आने के कारण ऐसा हुआ है। पिछले कई दिनों से तप रहे मुंगेली में भी लोगों को लू से राहत मिली है। हालांकि राजनांदगांव में अभी भी लू जैसी स्थिति है। वहां अधिकतम तापमान 40 डिग्री रिकार्ड किया गया। पेंड्रारोड में न्यूनतम तापमान सामान्य से 1 डिग्री कम है। मौसम विज्ञान केंद्र लालपुर के मौसम विज्ञानियों के अनुसार प्रदेश में उत्तर व दक्षिणी हवा का संगम बस्तर संभाग में बना है। इसके कारण वहां एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है।