Home राज्य छत्तीसगढ़ प्रदेश के शासकीय कर्मचारी आज से रहेंगे हड़ताल पर, जानिए वजह

प्रदेश के शासकीय कर्मचारी आज से रहेंगे हड़ताल पर, जानिए वजह

46

रायपुर। प्रदेश के सभी सरकारी दफ्तरों के कर्मचारी आज से 29 जुलाई तक हड़ताल पर रहेंगे। शनिवार और रविवार को शासकीय अवकाश होने के कारण पूरे सात दिन दफ्तर बंद रहेंगे। यानी यह पूरा सप्ताह हड़ताल और छुट्टियों की भेंट चढ़ जाएगा। दरअसल प्रदेश भर के सहायक शिक्षक पहले से ही हड़ताल पर हैं।

राज्य के कर्मचारी केंद्रीय कर्मचारियों के समान महंगाई भत्ते और मकान किराया भत्ता देने की मांग को लेकर आंदोलन करने जा रहे हैं। बताया गया है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 34 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जाता है। जबकि राज्य के कर्मचारियों को महज 22 फीसदी भत्ता दिया जा रहा है। ऐसे में कर्मचारी फेडरेशन ने हड़ताल का आह्वान किया है। इसमें अन्य कर्मचारी संगठन, शिक्षक संघ और पटवारी संघ भी शामिल हो गए हैं।

टीचर्स एसोसिएशन के मुताबिक प्रदेश ही एकमात्र ऐसा राज्य है जहां 22 प्रतिशत मंहगाई भत्ता दिया जा रहा है। कर्मचारियों को अभी भी साढ़े 6 साल पुराने 6वें वेतनमान के अनुरूप मकान किराया भत्ता मिल रहा है। इसके चलते कर्मचारियों को प्रतिमाह लगभग 4000 से 14000 रुपए की आर्थिक क्षति हो रही है। मांग पूरी नहीं होती है, तो कर्मचारी अनिश्चितकालीन आंदोलन के लिए तैयार हैं।