Home क्राइम रायपुर में लोहा कारोबारी के यहां स्टेट जीएसटी की दबिश, कच्चे बिल...

रायपुर में लोहा कारोबारी के यहां स्टेट जीएसटी की दबिश, कच्चे बिल जब्त

87
जीएसटी

रायपुर। शहर के लोहा-स्टील कारोबार पर बड़ी कार्रवाई करते हुए स्टेट जीएसटी की टीम ने न्यू राजेंद्रनगर के सोनू स्टील में छापा मारकर भारी मात्रा में कच्चे बिल जब्त किए हैं। जीएसटी अफसरों के मुताबिक इस फर्म ने दो साल में लोहे और स्टील का 867 करोड़ का कारोबार किया, लेकिन टैक्स केवल 40 लाख रुपए ही पटाया। आज जब्ज किए कच्चे बिल की जांच की जाएगी।

फर्म जीएसटी अफसरों की नजर में तब आई, जब उसने इनपुट टैक्स क्रेडिट के नाम पर 1 करोड़ रुपए रिफंड भी ले लिया। शनिवार को छापे के बाद जीएसटी की टीम देर रात तक फर्म के दफ्तर में डटी है। अफसरों के मुताबिक शुरुआती जांच में ही कारोबारी की टैक्स लाएबिलिटी 6 करोड़ रुपए से अधिक की निकल चुकी है।

जांच खत्म होने तक रकम का बढ़ना तय है। स्टेट जीएसटी विभाग के इंफोर्समेट विभाग के हेड गोपाल वर्मा के नेतृत्व में पहुंची टीम ने एक-एक बिल की जांच शुरू कर दी है। इस कारोबारी का मुख्य रूप से काम एक फैक्ट्री से माल लेकर दूसरी फैक्ट्री को बेचना है। राज्य के बाहर भी कारोबारी ने बड़ा व्यापार किया है।

एक कमरे से इतना कारोबार

सोनू स्टील का सारा कारोबार एक थ्री बीएचके दफ्तर से चल रहा है। यह कंपनी के संचालक का घर भी है और एक कमरे में दफ्तर चल रहा है। इसी जगह से 867 करोड़ रुपए के कारोबार से अफसर भी चकित हैं। अफसरों की टीम यह देखकर भी हैरान रह गई कि सारे सौदे करोड़ों में ही हैं। यानी दफ्तर में एक ही दिन में कई करोड़ का माल आया और उसी दिन बिक भी गया। अफसरों के मुताबिक यह अब तक का पहला मामला है।