Home साइंस एंड टेक्नोलॉजी एजुकेशन/करियर 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा के फार्म भरने से वंचित छात्र 31 दिसंबर तक...

10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा के फार्म भरने से वंचित छात्र 31 दिसंबर तक जमा कर सकेंगे फार्म

22
बोर्ड परीक्षा

बिलासपुर। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) ने दसवीं-बारहवीं के परीक्षा फार्म जमा करने से वंचित छात्र-छात्राओं को बड़ी राहत दी है। बोर्ड ने 31 दिसंबर तक पोर्टल खोल दिया है। छात्र-छात्राएं अब सामान्य शुल्क के साथ वेबसाइट के माध्यम से आॅनलाइन परीक्षा आवेदन जमा कर पाएंगे।

बोर्ड से आदेश जारी होने के बाद जिला शिक्षा विभाग ने भी सभी प्राचार्यों के माध्यम से सूचना बच्चों तक पहुंचाने का प्रयास किया है। हाई स्कूल, हायर सेकेंडरी एवं हायर सेकेंडरी व्यावसायिक मुख्य परीक्षा शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए परीक्षा आवेदन पत्र सामान्य शुल्क के साथ जमा होंगे। शुल्क गत वर्ष अनुसार ही निर्धारित किया गया है।

अभी तक यह तिथि 15 दिसंबर निर्धारित थी जिसे बढ़ाकर 31 दिसंबर तक कर दिया गया है। छात्र निर्धारित समय-सीमा में मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन कर सकेंगे। गौरतलब है कि सत्र 2019-20 की बोर्ड परीक्षा में दसवीं कक्षा से कुल 32 हजार 347 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। जबकि बारहवीं कक्षा में 22 हजार 207 परीक्षार्थी पंजीकृत थे।

ओपन के फार्म पांच जनवरी तक होंगे जमा

छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल से हाई स्कूल और हायर सेकेंडरी की परीक्षा देने के इच्छुक छात्र-छात्राएं, गृहणी, नौकरीपेशा आदि पांच जनवरी 2021 तक अपना आवेदन जमा कर सकते हैं। मुख्य परीक्षा-2021 के लिए परीक्षार्थियों के लगातार बढ़ते रूझान को देखते हुए अध्ययन केंद्रों में बिना विलंब शुल्क के परीक्षा आवेदन फार्म जमा करने की अंतिम तिथि 5 जनवरी निर्धारित की गई है। वहीं केंद्रों में कोविड-19 सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने का भी निर्देश दिया गया है। जिससे की बच्चों को किसी तरह की समस्या ना हो।