Home बड़ी ख़बर पैर में इस तरह के अजीब निशान से भी पहचान सकते हैं...

पैर में इस तरह के अजीब निशान से भी पहचान सकते हैं कोरोनावायरस के लक्षण…पढ़िए खबर

71
कोरोनावायरस

इटली। कोरोना वायरस की अब तक कोई दवा नहीं बन पाई है और इसके नए-नए लक्षण डॉक्टरों को हैरानी में डाल रहे हैं। ताजा समाचार यह है कि कोरोना वायरस होने से पहले पैरों पर अजीब निशान दिखाई पड़ते हैं। ये निशान ऐसे होते हैं मानों त्वचा के उस स्थान पर खून जम गया हो।

स्पेन के वैज्ञानिकों ने यह पता लगाया और दावा किया है कि यह कोरोना वायरस का बेहद शुरुआती लक्षण है। द स्पेनिश जनरल काउंसिल ऑफ ऑफिशियल पोडियेट्रिक कॉलेज के अनुसार, इटली के साथ ही फ्रांस और स्पेन में ऐसे लक्षण मिले हैं।

कोरोनावायरस के बदलते लक्षण

सबसे पहले कहा गया था कि सर्दी, जुकाम, खांसी, गले में दर्द, बुखार कोरोना वायरस के सामान्य लक्षण है। अब तक भी जिन लोगों में ये संकेत नजर आ रहे हैं, उन्हें कोरोना वायरस संदिग्ध मानकर इलाज किया जा रहा है। इसके बाद बताया गया कि मरीजों में सूंघने की क्षमता भी कम हो रही है। इसके बाद आंखों में जलन और दर्द को भी कोरोना वायरस का लक्षण बताया गया। अब यह खुलासा हुआ है।

बच्चों के पैरों में नजर आ रहे ये निशान

स्पेन की उक्त संस्था का दावा है कि कोरोना वायरस होने से पहले पैर में ये निशान होने के अधिकांश मामले बच्चों में सामने आए हैं। जारी बयान में कहा गया है कि शुरू में ये निशान पीले होते हैं। ठीक उसी तरह जैसे चिकनपॉक्स, खसरा या चिलब्लेंस में होते हैं। ये निशान आमतौर पर पैर की उंगलियों पर दिखाई देते हैं और आम तौर पर बगैर कोई निशान छोड़े ठीक हो जाते हैं।