Home साइंस एंड टेक्नोलॉजी एजुकेशन/करियर 10वीं-12वीं की बची परीक्षाओं पर आज सुप्रीम कोर्ट सुना सकता है फैसला

10वीं-12वीं की बची परीक्षाओं पर आज सुप्रीम कोर्ट सुना सकता है फैसला

4
सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली। सीबीएसई की 10वीं-12 वीं की बची परीक्षाओं पर आज फैसला आ सकता है। सुप्रीम कोर्ट आज अभिभावकों द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए इस मामले पर दोपहर 2 बजे तक फैसला सुना सकता है।

इससे पहले सोमवार को हुई सुनवाई में सीबीएसई ने परीक्षाओं पर फैसले के लिए कोर्ट से दो दिन का समय मांगा था। इसके बाद शीर्ष अदालत ने सुनवाई 25 जून 2020 तक स्थगित कर दी थी। बोर्ड आज परीक्षा के बारे में अपना पक्ष कोर्ट के सामने रखेगा।

अगर परीक्षाएं रद्द की जाती है तो बोर्ड स्टूडेंट्स को एक स्पेशल मार्किंग स्कीम के आधार पर पास कर सकता है। हालांकि, अपने प्रदर्शन में सुधार के लिए स्टूडेंट्स बाद में परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक, देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए 1 जुलाई से 15 जुलाई तक सीबीएसई की परीक्षा कराना करना संभव नहीं है।

आगे किसी तरह की देरी स्टूडेंट्स को उच्च शिक्षा संस्थानों में प्रवेश लेने में बाधा डाल सकती है। कुल 29 विषयों की परीक्षा होनी है। इनमें से 6 विषय की परीक्षा उत्तर-पूर्वी दिल्ली में 10वीं क्लास के छात्रों के लिए होनी है। इन्हें दिल्ली में हुए दंगे की वजह से टाला गया था। देशभर में 12वीं के 12 विषयों की परीक्षा होनी है। वहीं, उत्तर पूर्वी दिल्ली में इन 12 के अलावा 11 और मुख्य विषयों की परीक्षा होनी है।