Home राज्य छत्तीसगढ़ निर्वाचन कार्य को गंभीरतापूर्वक लें : किरण कौशल

निर्वाचन कार्य को गंभीरतापूर्वक लें : किरण कौशल

139
निर्वाचन कार्य को गंभीरतापूर्वक लें : किरण कौशल

रवि भूतड़ा

बालोद। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी किरण कौशल ने कहा कि जिले में निर्वाचन कार्य को स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने अधिकारी, कर्मचारी निर्वाचन कार्य को गंभीरतापूर्वक लें। दायित्वों में किसी भी तरह की लापरवाही अक्षम्य होगी। कलेक्टर किरण कौशल संयुक्त जिला कार्यालय में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व), तहसीलदार, जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, खण्ड शिक्षा अधिकारी, सेक्टर अधिकारी, स्थैतिक निगरानी दल और उड़नदस्ता दल के सदस्यों को निर्देशित कर रही थी।

कलेक्टर ने कहा कि निर्वाचन कार्य में निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों का अक्षरषः पालन करें। उन्होंने उड़नदस्ता दल को मुस्तैदी से कार्य करने के निर्देश भी दिए। अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व), तहसीलदार और जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी मतदान केन्द्रों का निरीक्षण करें। कलेक्टर ने कहा कि सभी अधिकारी-कर्मचारी अपने निर्धारित मुख्यालय मे रहें। कलेक्टर ने निर्वाचन कार्य से जुड़े नोडल अधिकारियों द्वारा अब तक किए गए कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि नोडल अधिकारी टाइम लाइन में कार्य सम्पन्न कराएॅ। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी राजेन्द्र कुमार कटारा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी बीएल गजपाल, डिप्टी कलेक्टर विनय कुमार पोयाम, सुश्री हितेश्वरी बाघे सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।



निर्वाचन की सफलता के लिए गहन प्रशिक्षण जरूरी-

किरण कौशल ने कहा कि जिले में विधानसभा निर्वाचन को स्वतंत्र एवं निष्पक्ष सम्पन्न कराने गहन प्रशिक्षण जरूरी है। सभी मतदानकर्मी अपने दायित्वों के निर्वहन के लिए गहन प्रशिक्षण प्राप्त करें। कलेक्टर किरण कौशल शासकीय आदर्श बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में आयोजित मतदान कर्मियों के प्रशिक्षण में उन्हें दिशा-निर्देश दे रही थी। उन्होंने कहा कि मतदानकर्मी निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुरूप ही कार्य करें।

उन्होंने कहा कि किसी भी कठिनाईयों के लिए प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर्स से मार्गदर्शन लें। प्रशिक्षण में स्वतंत्र एवं निष्पक्ष निर्वाचन सम्पन्न कराने में पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी क्रमांक-एक, मतदान अधिकारी क्रमांक-दो और मतदान अधिकारी क्रमांक-तीन के कर्तव्य एवं दायित्व से अवगत कराया गया।