Home बड़ी ख़बर तालिबान का सर्वाेच्‍च नेता हैबतुल्‍लाह पहली बार आया सामने, जानिए वजह

तालिबान का सर्वाेच्‍च नेता हैबतुल्‍लाह पहली बार आया सामने, जानिए वजह

19
हैबतुल्‍लाह

काबुल। अफगानिस्‍तान में तालिबान के सर्वाेच्‍च नेता हैबतुल्लाह अखुंदजादा के पहली बार सार्वजनिक रूप से सभी के सामने आने की बात सामने आई है। जानकारी के मुताबिक अखुंदजादा ने पहली बार कंधार में अपने समर्थकों को संबोधित किया। ये उसकी पहली सार्वजनिक उपस्थिति थी। बता दें कि अखुंदजादा तालिबान का सवोच्‍च नेता के अलावा सुप्रीम कमांडर भी है।

अखुंदजादा की मौजूदगी का पता दो दशक में अमेरिका भी नहीं लगा सका। अफगानिस्‍तान पर कब्‍जा करने के कुछ दिन बाद तालिबान ने कहा था कि अखुंदजादा कंधार में ही है और वो जल्‍द ही सभी के सामने आएगा। तालिबान की सरकार बनने के दौरान भी माना जा रहा था कि अखुंदजादा सामने आएगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। आपको यहां पर बता दें कि कंधार शुरू से ही तालिबान का गढ़ रहा है। तालिबान की रणनीति यहां से ही तय की जाती रही है।

बता दें कि हैबतुल्‍लाह अखुंदजादा 2016 से ही इस्लामी आंदोलन के आध्यात्मिक प्रमुख है। वो बेहद कम ही सार्वजनिक तौर पर सामने आता रहा है। हालांकि तालिबान के सभी सर्वाेच्‍च नेता इसी तरह से छिपकर रहे हैं। तालिबाान की सरकार का गठन भी उसकी ही मर्जी के तहत किया गया। पिछले दिनों उसकी मौत तक ही खबरें सामने आई थी। हालांकि उसकी सार्वजनिक मौजूदगी की खबर से ये खबरें झूठी साबित हो रही हैं।