Home खेल क्रिकेट टीम इंडिया ने जीता तीसरा और आखिरी मैच, सीरीज में 1-1 की...

टीम इंडिया ने जीता तीसरा और आखिरी मैच, सीरीज में 1-1 की बराबरी

34
टीम इंडिया ने जीता तीसरा और आखिरी मैच, सीरीज में 1-1 की बराबरी

विराट कोहली की कप्‍तानी पारी और क्रुणाल पांड्या की बेहतरीन गेंदबाजीह ने दम पर भारत ने तीसरा और आखिरी मैच जीतकर सीरीज में 1-1 बराबरी कर ली. हालांकि इस जीत के साथ भारत की लगातार सात सीरीज जीत का सिलसिला टूट गया है.

पहले बल्‍लेबाजी करते हुए ऑस्‍ट्रेलिया ने भारत के सामने 165 रन का लक्ष्‍य रखा, जवाब में भारतीय टीम ने दो गेंद शेष रहते छह विकेट से मुकाबला जीता लिया. बेहतरीन शुरुआत के बाद क्रणाल पांड्या ने टीम की वापसी करवाई. इसके बाद कप्‍तान कोहली ने अर्धशतकीय पारी खेलकर टीम को जीत की दहलीज तक लेकर आए.

भारत का विजयी सफर थमा

भले ही भारतीय टीम यह मैच जीत गई हो, लेकिन उसका लगातार सात सीरीज से चला आ रहा उसका विलजी सफर थम गया है. टीम इंडिया पिछले साल में अभी तक एक भी टी20 सीरीज नहीं हारी थी. टीम का यह सफर न्‍यूजीलैंड के खिलाफ शुरू हुआ था. उसके बाद श्रीलंका, साउथ अफ्रीका, निदाहास ट्रॉफी, आयरलैंड, इंग्‍लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज जीती थी, लेकिन ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज 1-1 से बराबर रही. सीरीज का दूसरा मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया था.

कोहली और कार्तिक की मजबूत साझेदारी-

लक्ष्‍य का पीछा करते हुए भारतीय टीम ने अच्‍छी शुरुआत की थी, लेकिल 67 रन पर शिखर धवन 41 के रूप में पहला विकेट और कुछ गेंद बाद रोहित शर्मा के रूप में दूसरा विकेट गिरने के बाद भारत की रन गति धीमी पड़ गई थी. तब कप्‍तान कोहली ने केएल राहुल 14 के साथ मिलकर पारी को संभाला और 108 रन ले गए. 108 रन पर भारत सकंट में आई, जब लगातार दो गेंदों पर राहुल और पंत आउट हो गए. इन झटकों के साथ कोहली ने कार्तिक के साथ मिलकर बेहतरीन साझेदारी की और रन रेट को सुधारा. न सिर्फ रन रेट को सुधारा, बल्कि टीम को जीत की दहलीज तक लेकर आए.

फ्लॉप हुए पंत-

India’s Rishabh Pant leaves the field after he was dismissed for no score during their Twenty20 cricket match against Australia in Sydney, Sunday, Nov. 25, 2018. AP/PTI(AP11_25_2018_000141B)

पंत इस मुकाबले में गोल्‍डन डक हुए. टाइ ने उन्‍‍हें कैरी के हाथों कैच करवाकर पवेलियन भेजा. इस अहम मुकाबले में भी पंत का बल्‍ला नहीं चला. इससे पहले सीरीज के पहले मुकाबले में उन्‍होंने 20 रन बनाए थे और बेहद खराब शॉट खेलकर अपना विकेट गंवाया था. इंटरनेशनल टी20 मैच में गोल्‍डन डक होने वाले पंत भारत के पहले विकेटकीपर बन गए हैं.

पांड्या ने दिखाया कमाल

इस मुकाबले में विराट से पहले क्रुणाल पांड्या ने कमाल दिखाया. सीरीज में पहले मुकाबले में उन्‍होंने किसी स्पिनर द्वारा सबसे महंगी गेंदबाजी का रिकॉर्ड अपने नाम किया था, जबकि इस मैच में वह किसी स्पिनर द्वारा सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी का रिकॉर्ड अपने नाम किया. पहले मैच में पांड्या ने बिना किसी सफलता के 55 रन दिए थे, जबकि सिडनी में 36 रन देकर चार विकेट लिए. इसी के साथ क्रणाल पांड्या ऑस्‍ट्रेलिया में टी20 मैच में चार विकेट लेने वाले पहले स्पिनर बन भी गए हैं.