Home राज्य छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ में फिर तापमान बढ़ा, गर्मी बढ़ने के आसार

छत्तीसगढ़ में फिर तापमान बढ़ा, गर्मी बढ़ने के आसार

14
तापमान बढ़ा

रायपुर। छत्तीसगढ़ के मौसम में एक बार फिर से बड़ा उलटफेर हुआ है। यहां अधिकतर क्षेत्रों में 24 घंटे में ही थर्मामीटर का पारा 5 डिग्री सेल्सियस तक उछल गया है। मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश में दक्षिण-पूर्व की हवाओं से यह गर्मी बढ़ी है। हालांकि कल से मौसम फिर एक करवट लेगा। बीते 24 घंटों में मौसम में हुए बदलाव की वजह से प्रदेश के उत्तर और दक्षिण छोर के शहरों का तापमान लगभग एक जैसा हो गया है।

दो दिन पहले तक 3 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान वाले जशपुर में आज न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 25 डिग्री सेल्सियस मापा गया। सरगुजा संभाग के ही कोरिया में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस, बलरामपुर में 11.5 डिग्री सेल्सियस और अम्बिकापुर में 10.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है।

ऐसा ही हाल दक्षिण स्थित बस्तर संभाग के जिलों का है। यहां जगदलपुर का न्यूनतम तापमान 11.1 डिग्री सेल्सियस और दंतेवाड़ा का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ है। सामान्य स्थितियों में उत्तरी क्षेत्र के जिलों में काफी ठंढ पड़ती है। वहीं दक्षिणी क्षेत्र के जिलों में तापमान उतना नहीं गिरता। रात और दिन के तापमान में काफी अंतर होता है। मौसम के अंत में हवाओं ने दोनों संभागों की स्थिति एक जैसा कर दिया है।