Home राज्य छत्तीसगढ़ सदन में अवैध रेत खनन का मुद्दा उठा, कार्रवाई पर ये बोले...

सदन में अवैध रेत खनन का मुद्दा उठा, कार्रवाई पर ये बोले मंत्री

23
अवैध रेत खनन

रायपुर। आज विधानसभा में अवैध रेत परिवहन के दर्ज प्रकरण का मुद्दा उठा। खुज्जी विधायक छन्नी साहू ने विधानसभा में सवाल उठाते हुए कहा कि खुज्जी विधानसभा क्षेत्र में वर्ष 2021- 22 में वन विभाग द्वारा कितने रेत परिवहन के अवैध प्रकरण दर्ज किए गए हैं। इस सवाल का जवाब देते हुए मंत्री मोहम्मद अकबर ने कहा कि वन विभाग के द्वारा अवैध रेत परिवहन एक प्रकरण दर्ज किया गया है, जिसे 10,000 हजार मुआवजा राशि देकर निर्मुक्त किया गया है।

छन्नी साहू ने यह भी कहा कि 3 दिन खड़े रहने के बाद बावजूद कार्यवाही नहीं की गई, इसके पीछे का क्या कारण है? दुर्भाग्य है कि कार्यवाही नहीं हो रही है। विधायक शिवरतन शर्मा ने सवाल उठाते हुए कहा कि, आखिर गाड़ी वाले को किसका संरक्षण प्राप्त है. गाड़ी का मालिक कौन है? विधानसभा में धमतरी विधायक रंजना डीपेंद्र साहू ने पानी टंकी निर्माण पाइप लाइन विस्तार और नल कनेक्शन और पानी टंकी के समायोजन संबंधित जानकारी मांगी कि किन कारणों से समायोजन किया गया, कितने कार्यों का समायोजन किया गया है।

इसके साथ ही यह भी कहा कि 10 टंकी बनने के बाद दूसरी योजना में समायोजन किया गया, समायोजन के बाद पुनः उसी ठेकेदार को पेमेंट किया गया। वहीं जल जीवन मिशन के तहत कोई ग्राम समिति नहीं बनाई गई है। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरु रूद्र कुमार ने कहा कि 4 कार्यों का समायोजन किया गया है। चारों काम नाबार्ड से संबंधित थे। पानी टंकियों का निर्माण हुआ था जिसके बाद इसके पश्चात नई योजनाएं आई। उस योजना के तहत निर्माण हुआ. आगे उन्होंने कहा कि, सभी जगहों पर समितियां बनी है।