Home राज्य छत्तीसगढ़ कोरोना के नए वैरिएंट का नाम है ओमीक्रॉन, छत्तीसगढ़ समेत देशभर में...

कोरोना के नए वैरिएंट का नाम है ओमीक्रॉन, छत्तीसगढ़ समेत देशभर में अलर्ट

109
ओमीक्रॉन

जेनेवा/रायपुर। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने घातक कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन बी.1.1.529 को वैरिएंट आफ कंसर्न करार दिया और इसे ओमीक्रॉन नाम दिया है। इस श्रेणी के वायरस को अत्यधिक संक्रामक माना जाता है। डेल्टा वैरिएंट को भी इसी श्रेणी में रखा गया था।

इस वैरिएंट के सामने आने से पहले ही ब्रिटेन, जर्मनी और रूस समेत यूरोप और अन्य क्षेत्रों के कई देशों में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे थे। रूस में तो इस महामारी के चलते रिकार्ड संख्या में लोगों की मौतें भी हो रही थीं। इस नए वैरिएंट के चलते छत्तीसगढ़ समेत देशभर अलर्ट जारी कर दिया गया है।

नए वैरिएंट से छत्तीसगढ़ में स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिलों को अलर्ट कर दिया है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार केंद्र के निर्देश के बाद अब यहां बाहर से आने वाले कोरोना पॉजिटिव निकलने पर उनके संपर्क में आने वालों की सख्ती से जांच की जाएगी। अब हर पॉजिटिव के कांटेक्ट में आए कम से कम 17 लोगों के टेस्ट जरूर किए जाएंगे। ऐसे संक्रमित अगर अपने संपर्क में आने वालों की जानकारी देने में आनाकानी करने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

24 नवंबर को आया पहला केस

डब्ल्यूएचओ के पास 24 नवंबर 2021 को दक्षिण अफ्रीका में बी.1.1.529 वैरिएंट से संक्रमण का पहला मामला सामने आया। डब्ल्यूएचओ के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस अधनम घेब्रेसस ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर बताया कि नया कोविड-19 वैरिएंट ओमीक्रॉन के बड़ी संख्या में म्यूटेशन हैं, जिसमें से कुछ तो काफी चिंताजनक है। इसलिए हमें वैक्सीन को लेकर सजग होना होगा।