Home राज्य छत्तीसगढ़ हाथियों के दल का उत्पात, सूरजपुर में अब तो दिन में भी...

हाथियों के दल का उत्पात, सूरजपुर में अब तो दिन में भी गांव में घुस रहे हाथियों का दल

41
हाथियों के दल का उत्पात, सूरजपुर में अब तो दिन में भी गांव में घुस रहे हाथियों का दल

सूरजपुर। सूरजपुर जिले में पिछले 20 दिनों से लगभग 50 हाथियों का दल अलग-अलग गुट में बंट कर जिले के प्रतापपुर रेंज और बिहारपुर क्षेत्र में उत्पात मचा रहा है। अब हाथी जंगल को छोड़कर गांव की ओर रुख कर रहे हैं। इस दल के आने से स्थानीय ग्रामीण दहशत में जीने को मजबूर हैं। बता दें पिछले एक वर्ष में इन हाथियों ने 4 लोगों की जान भी ले ली है। वन विभाग के द्वारा लगातार प्रयास के बावजूद हाथी की समस्या से निजात मिलता नहीं दिख रहा है।

वन विभाग के अनुसार एक ओर जहां एक और पहले हाथी रात में जंगल से निकलकर किसानों की फसलों को बर्बाद कर रहे थे। वहीं अब दिन में भी हाथी गांव में घुस रहे हैं। इसकी वजह से किसानों को दोहरी मार झेलनी पड़ रही है। हालांकि हाथियों के दल को खदेड़ा जा रहा है।

वन विभाग लगातार हाथियों को गांव की तरफ आने से रोकने का प्रयास कर रहा है। विभाग ने हाथी मित्र दल के साथ ही बड़ी संख्या में वन विभाग के कर्मचारी भी तैनात किए गए हैं। इसके बावजूद हाथियों का दल गांव के नजदीक पहुंचने में सफल हो जा रहा है, क्योंकि हाथियों की संख्या बहुत ज्यादा है। इसकी वजह से वन विभाग भी इन हाथियों को रोकने में सफल नहीं हो पा रहा है।

बता दें कि पिछले 20 दिनों में इन हाथियों के दल ने सैकड़ों एकड़ धान की खड़ी फसल बर्बाद कर दी है। हाथियों ने कई पालतू पशुओं की जान भी ले ली है। वहीं दर्जनों मकान भी तोड़ दिए हैं। वन विभाग के द्वारा नष्ट फसलों और टूटे हुए मकानों का मुआयना कर मुआवजा देने की प्रक्रिया जारी है।