Home राज्य छत्तीसगढ़ राज्योत्सव के दूसरे दिन का हुआ शुभारंभ मध्यप्रदेश की शैला गेड़ी नृत्य...

राज्योत्सव के दूसरे दिन का हुआ शुभारंभ मध्यप्रदेश की शैला गेड़ी नृत्य से

43
राज्योत्सव के दूसरे दिन का हुआ शुभारंभ मध्यप्रदेश की शैला गेड़ी नृत्य से

रायपुर। छत्तीसगढ़ राज्योत्सव के दूसरे दिन मध्यप्रदेश की शैला गेड़ी नृत्य से सांस्कृतिक प्रस्तुतियों का शुभारंभ हुआ। आदिवासी लोक नर्तकों ने मनमोहक नृत्य पेश कर दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। बुधवार को पहली प्रस्तुति मध्यप्रदेश के नृत्य से हुई। अलग-अलग सत्रों में विविध राज्य के कलाकार प्रस्तुति देंगे।

इसके बाद उत्तराखंड के कलाकारों ने हारून नृत्य की प्रस्तुति दी। इस नृत्य में भगवान गणेश की आराधना करते हैं। दिवाली आदि पर्व पर यह नृत्य किया जाता है। उंगली में थाल घुमाकर नृत्य करते कलाकारों को दर्शकों की वाहवाही मिली। उत्तराखंड के हारून नृत्य में कलाकारों ने हाथी की सवारी और महिलाओं के सिर पर केतली रखकर अग्नि प्रज्वलित करके चाय बनाने के दृश्य ने मन मोह लिया। यह प्रतियोगिता दो वर्ग में पारंपरिक रीतिरिवाज और फसल कटाई वर्ग में हो रही है। 20 लाख का पुरस्कार विजेता को प्रदान किया जाएगा। नागालैंड के कलाकारों ने युद्ध कौशल को नृत्य में प्रस्तुत किया।

इससे पहल छत्‍तीसगढ़ के 22वें स्थापना दिवस पर राज्योत्सव एवं आदिवासी नृत्य महोत्सव में मंगलवार को देश के सभी राज्यों के अलावा 10 अन्य देशों की पारंपरिक संस्कृति की झलक नृत्य में दिखाई दी। सुबह से रात तक राजधानीवासियों ने आदिवासी संस्कृति पर आधारित नृत्य का आनंद लिया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दीप प्रज्ज्वलित करके और आदिवासी नगाड़ा बजाकर नृत्य महोत्सव का शुभारंभ किया।