Home बड़ी ख़बर फ्रांस में कोरोना की दूसरी लहर, लॉकडाउन की घोषणा के बाद पेरिस...

फ्रांस में कोरोना की दूसरी लहर, लॉकडाउन की घोषणा के बाद पेरिस में लगा 700 किमी लंबा ट्रैफिक जाम

18
फ्रांस में कोरोना

पेरिस। फ्रांस में कोरोना महामारी की दूसरी लहर पर अंकुश पाने के लिए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन का एलान किया गया है। राष्ट्रपति मैक्रों इमैनुएल ने एलान किया कि देश में दूसरी बार लग रहा लॉकडाउन एक दिसंबर तक प्रभावी रहेगा। इमैनुएल की इस घोषणा के बाद पेरिस की सड़कों और आस-पास के इलाकों में भयंकर ट्रैफिक जाम लग गया। दरअसल लोग जरूरत का सामान खरीदने के लिए बड़ी संख्या में अपने घरों से बाहर निकल पड़े। रिपोर्ट्स के मुताबिक ये ट्रैफिक जाम तकरीबन 700 किमी लंबा था।

फ्रांस में सात महीने में दूसरी बार लॉकडाउन लगाया गया है। इस दौरान लोगों की आवाजाही पर भी सख्त पाबंदियां रहेंगी। हालांकि लोग जरूरी काम, स्वास्थ्य आपातकाल, आवश्यक पारिवारिक जरूरतों या घर के पास व्यायाम के लिए ही बाहर जा सकते हैं। दूसरे दौर के लॉकडाउन में स्कूल और ज्यादातर कारोबार खुले रहेंगे। जबकि सामान्य जनजीवन पर कई बंदिशें लगाने के साथ ही बार, रेस्तरां और सिनेमाहाल बंद रहेंगे।

लॉकडाउन के बीच, फ्रांस में बीते 24 घंटे के दौरान 35 हजार से ज्यादा नए केस पाए जाने से कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों की संख्या 14 लाख 12 हजार से ज्यादा हो गई है। वायरस से 223 नई मौतों के बाद देश में मरने वालों का कुल आंकड़ा 36 हजार से अधिक हो गया है। सरकार को उम्मीद है कि एक महीने के लॉकडाउन में प्रतिदिन आने वाले मामले 5 हजार तक आ जाएंगे।