Home राज्य छत्तीसगढ़ डेल्टा रैंकिंग में राजनांदगांव सहित इन जिलों ने किया कमाल, सीएम भूपेश...

डेल्टा रैंकिंग में राजनांदगांव सहित इन जिलों ने किया कमाल, सीएम भूपेश ने दी बधाई

8
डेल्टा रैंकिंग में राजनांदगांव सहित इन जिलों ने किया कमाल, सीएम भूपेश ने दी बधाई

रायपुर। नीति आयोग ने अप्रैल 2022 की डेल्टा रैंकिंग जारी कर दी है। चौंपियन्स ऑफ चेंज के नाम से इसके अलग-अलग आयामों में छत्तीसगढ़ के जिलों को बेहतर प्रदर्शन करते हुए देश के सर्वश्रेष्ठ पांच जिलों में अपना नाम बनाया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इन नीति आयोग के डेल्टा रैंकिंग में शामिल छत्तीसगढ़ के जिलों को लेकर ट्वीट किया है।

नीति आयोग के चौंपियन्स ऑफ चेंज में कृषि और जल संसाधन क्षेत्र में आधारभूत कृषि विधियों को अपनाने व समुचित जल प्रबंधन को अपनाने के लिए राजनांदगांव जिले को चौथा स्थान मिला है। सूची में बिहार का नवादा जिला पहले स्थान पर है, वहीं मेघालय का रिबहोई दूसरे, तमिलनाडु का रामनाथपुर तीसरे और उत्तर प्रदेश का श्रावस्ती जिला पांचवे स्थान पर है।

शिक्षा के क्षेत्र में गुणात्मक सुधार के लिए देश के टॉप पांच जिलों में कोंडागांव को शामिल किया गया है. इस सूची में बिहार का दबदबा है। पहले स्थान पर बिहार का जिला शेखपुरा, दूसरे में गया, तीसरे में पुर्णिया, चौथे में छत्तीसगढ़ के कोंडागांव तो पांचवें स्थान पर बिहार का अररिया जिला शामिल है।

नीति आयोग ने मूलभूत ढांचे के निर्माण के क्षेत्र में छत्तीसगढ़ ने बेहतर प्रदर्शन किया है। टॉप फाइव में प्रदेश के दो जिलों को स्थान मिला है। अच्छी बात यह है कि दोनों ही जिले आदिवासी अंचल के हैं. पहले स्थान पर कोंडागांव है, तो दूसरे स्थान पर बीजापुर जिला है। झारखंड के दुमका जिला तीसरे, नागालैंड का किपहीरा चौथे और गुजरात का नर्मदा जिला पांचवे स्थय़ान पर है।