Home बड़ी ख़बर हुंडई की ये इलेक्ट्रिक कार भारतीय सडकों पर आई नजर, जानिए कब...

हुंडई की ये इलेक्ट्रिक कार भारतीय सडकों पर आई नजर, जानिए कब होगी लॉन्च

95
हुंडई

नई दिल्ली। दक्षिण कोरिया की वाहन निर्माता कंपनी हुंडई भारतीय बाजार में अपनी इकलौती इलेक्ट्रिक एसयूवी कोना को सेल करती है। वहीं आज​कल ऑल-इलेक्ट्रिक हुंडई आयोनिक 5 की एक वीडियो इंटरनेट पर चर्चा में है। दरअसल, आयोनिक 5 को चेन्नई की सड़कों पर देखा गया है। दिलचस्प बात यह है कि ऑल-इलेक्ट्रिक आयोनिक 5 को गुरुग्राम में हुंडई के नए मुख्यालय के उद्घाटन समारोह के दौरान भी प्रदर्शित किया गया था।

हुंडई आयोनिक 5 में 800-वोल्ट सुपर-फास्ट चार्जिंग तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। सबसे तेज सपोर्ट वाले चार्जर से इसे 18 मिनट में 10 से 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है। इसके अलावा इसे पांच मिनट की चार्जिंग पर 100 किमी की रेंज तक इस्तेमाल किया जा सकता है। मीडिया रिपोर्ट पर विश्वास करें तो हुंडई भारत में आयोनिक 5 को 2022 या 2023 में लॉन्च करने की योजना बना सकती है।

हुंडई  आयोनिक 5  एक फ्यूचरिस्टिक इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर एसयूवी है। इसकी बॉडी पर सीधे-किनारे वाले एलिमेंट्स साथ एक साफ-सुथरा डिज़ाइन है। हुंडई का कहना है कि आयोनिक 5 का बाहरी डिज़ाइन पोनीसे प्रेरित है। इसके फ्रंट में हाई एलईडी हेडलाइट्स और क्वाड डीआरएल दिए गए हैं। इसी तरह रियर में चौकोर आकार की एलईडी रियर लाइट और एक इंटीग्रेटिड स्पॉइलर शामिल है। कैबिन की बात करें तो इसमें दो 12.25-इंच बड़े डिस्प्ले हैं, जिनमें एक इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और एक इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन है। इसके अलावा, हुंडई बोस साउंड सिस्टम, डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, हैंड्स-फ़्री टेलगेट, 360-डिग्री कैमरा, सात एयरबैग और लेवल 2 ऑटोनोमस सुविधा दी गई है।