Home राज्य छत्तीसगढ़ रविवि में इस बार सेंटर में ही देना होगा पीजी अंतिम सेमेस्टर...

रविवि में इस बार सेंटर में ही देना होगा पीजी अंतिम सेमेस्टर के छात्रों को पेपर, इस महीने होंगी परीक्षाएं

28
रविवि

रायपुर। पंडित रविशंकर यूनिवर्सिटी में एमए, एमकॉम, एमएससी के चौथे या अंतिम सेमेस्टर के छात्रों के इस बार सेंटर में आकर पेपर लिखना होगा। इसकी तैयारी भी कर ली गई है। कोरोना संक्रमण की वजह से पिछली तीन सेमेस्टर की परीक्षाएं ऑनलाइन मोड में हुईं। छात्रों ने घर से पेपर लिखकर जमा किया। विवि की सेमेस्टर परीक्षा जून में होगी।

अफसरों का कहना है कि लगभग 60 प्रतिशत से अधिक कोर्स हो चुका है। इसलिए जून में परीक्षा की तैयारी की गई है। परीक्षा को लेकर जल्द ही कॉलेज प्राचार्यों की बैठक होगी। इसके बाद परीक्षा की तारीख तय हो जाएगी। इससे पहले, रविवि में एमए, एमकॉम, एमएससी, बीएड, बीपीएड, एलएलबी, एलएलएम, बीए एलएलबी समेत अन्य की पढ़ाई सेमेस्टर प्रणाली से है। जिस कोर्स की अवधि दो वर्ष की है, उसमें चार सेमेस्टर है। जिस कोर्स की अवधि तीन वर्ष वहां छह सेमेस्टर है। इसी तरह पांच वर्ष वाले कोर्स में दस सेमेस्टर हैं।

कोरोना संक्रमण की वजह से एमए, एमकॉम, एमएससी, बीएड जैसे कोर्स की पिछली तीन सेमेस्टर परीक्षाओं के पेपर छात्रों ने घर लिखकर जमा किया था। अब चौथे यानी फाइनल सेमेस्टर की परीक्षा होने वाली है। लेकिन इस बार छात्रों को परीक्षा सेंटर में आकर देना होगा। विवि के अफसरों का कहना है कि इस सेमेस्टर में पूरी पढ़ाई ऑफलाइन मोड में हुई है। इसलिए परीक्षा ऑफलाइन ही होगी। इसके तहत द्वितीय, चतुर्थ, छठवें, आठवें व दसवें सेमेस्टर की परीक्षा होगी। एग्जाम को लेकर जल्द ही निर्देश जारी किए जाएंगे।