Home राज्य छत्तीसगढ़ पारंपरिक खेलों के साथ आज से तीन दिवसीय युवा महोत्सव का होगा...

पारंपरिक खेलों के साथ आज से तीन दिवसीय युवा महोत्सव का होगा आगाज

40
युवा महोत्सव

रायपुर। पारंपरिक खेलों के साथ रविवार से तीन दिवसीय राज्य स्तरीय युवा महोत्सव का आगाज होने जा रहा है. स्वामी विवेकानंद की जयंती पर इसका आयोजन रायपुर के साइंस कॉलेज ग्राउंड में किया गया है। राज्यपाल अनुसुईया उइके दोपहर 12 बजे शुभारंभ करेगी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे। साथ ही बॉक्सर विजेंदर सिंह भी मौजूद रहेंगे।

जानकारी के मुताबिक 12 जनवरी से लेकर 14 जनवरी तक युवा महोत्सव का आयोजन किया गया है, जिसमें छत्तीसगढ़ के पारंपरिक खेलों का प्रदर्शन होगा। पहले सिर्फ 16 विधाओं में आयोजन होता था, इस बार 37 विधाओं में आयोजन किया गया है। 37 विधाओं में कुल 821 कार्यक्रमों में वाद विवाद, खोखो, कबड्डी के साथ गेड़ी, भौंरा, फुगड़ी जैसे आयोजन भी होंगे।

ये होंगे कार्यक्रम
युवा महोत्सव के दौरान खो-खो, कब्बड्डी के अलावा ग्रामीण पृष्ठभूमि के परम्परागत खेल भौंरा, फुगड़ी, गेंड़ी दौड़-चाल की प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। महोत्सव में शास्त्रीय नृत्य, मणिपुरी, ओडिसी, भरतनाट्यम, कथक, कुचिपुड़ी के साथ शास्त्रीय संगीत की प्रतियोगिता होगी। इसमें सितार, बांसुरी, गिटार, तबला, वीणा, हारमोनियम, मृदंगम वादन की प्रतियोगिता होगी। विकास कार्योंं की एक प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी।
प्रदर्शनी स्थल पर संस्कृति और पर्यटन विभाग द्वारा राज्य के पर्यटन एवं पुरातात्विक स्थलों के संबंध में प्रदर्शनी भी लगायी जाएगी। इसके अलावा भी कई आयोजन होंगे।