Home खेल छत्तीसगढ़ की टिकेश्वरी साहू ने वर्ल्ड कप में जीता स्वर्ण पदक, थाई...

छत्तीसगढ़ की टिकेश्वरी साहू ने वर्ल्ड कप में जीता स्वर्ण पदक, थाई बॉक्सिंग चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन

4
छत्तीसगढ़ की टिकेश्वरी साहू ने वर्ल्ड कप में जीता स्वर्ण पदक

रायपुर। छत्तीसगढ़ की टिकेश्वरी साहू ने वर्ल्ड कप थाई बॉक्सिंग चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने देश के लिए स्वर्ण पदक जीता है। गोआ में हुए वर्ल्ड कप थाई बॉक्सिंग चैंपियनशिप के 44 किलो वर्ग के फाइनल में टिकेश्वरी ने भारत की ही सुनीता कुमारी (बिहार) को हराते हुए स्वर्ण पदक जीता। वर्ल्ड थाई बॉक्सिंग फेडरेशन के तत्वाधान में थाई बॉक्सिंग इंडियन फेडरेशन (TIF) द्वारा गोआ में वर्ल्ड कप थाई बॉक्सिंग चैंपियनशिप का आयोजन किया गया।

इस वर्ल्ड कप में मेजबान भारत के अलावा UAE, सूडान, फ्रांस, यमन और सऊदी अरब के खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया। सब जूनियर, जूनियर, सीनियर वर्ग में विदेशों के खिलाड़ी अधिक संख्या में नही आने के कारण इन 4 विभिन्न वजन वर्गों में भारत के ही चयनित खिलाड़ियों के बीच फाइट कराई गई।

चैंपियनशिप के 44 किलो वर्ग के सेमीफाइनल में टिकेश्वर साहू का मुकाबला सपना सूर्यवंशी (महाराष्ट्र) से हुआ। टिकेश्वरी ने ये मुकाबला जीतकर फाइनल में प्रवेश किया। इसके बाद फाइनल में टिकेश्वरी ने सुनीता कुमारी (बिहार) को 3-0 से हराकर स्वर्ण पदक जीता।

19 वर्षीय टिकेश्वरी साहू रायपुर के दुर्गा कॉलेज में स्नातक प्रथम वर्ष में अध्ययनरत है और रायपुर के श्री गुजराती स्कूल देवेंद्र नगर में खेल प्रशिक्षक के तौर पर भी काम करती हैं। 4 बहनों में सबसे बड़ी टिकेश्वरी की मां नीरा साहू आरा मिल में मजदूर करती हैं। टिकेश्वरी के पिता सुरेश साहू का कुछ वर्ष पूर्व निधन हो चुका है।

अंतरराष्ट्रीय स्पर्धा में टिकेश्वरी की इस उपलब्धि को पूरे शहर और प्रदेश ने सराहा है। उनकी ये उपलब्धि इसलिए भी उल्लेखनीय हैं क्योंकि टिकेश्वरी साहू ने अपने से ज्यादा वजन की प्रतिद्वंद्वियों को हराकर ये गोल्ड मेडल जीता।