Home साइंस एंड टेक्नोलॉजी एजुकेशन/करियर छत्तीसगढ़ में 9वीं से 12वीं तक की तिमारी परीक्षा रद्द, अब पुराने...

छत्तीसगढ़ में 9वीं से 12वीं तक की तिमारी परीक्षा रद्द, अब पुराने पैटर्न में होंगे एग्जाम

76
छत्तीसगढ़ में 9वीं से 12वीं तक की तिमारी परीक्षा रद्द, अब पुराने पैटर्न में होंगे एग्जाम

रायपुर। प्रदेशभर में एक साथ होने वाली नवमीं से 12वीं की तिमाही परीक्षा रद्द कर दी गई है। दरअसल, 26 सितंबर को होने वाली अंग्रेजी परीक्षा का प्रश्न पत्र शनिवार की रात यूट्यूब पर अपलोड हो गया। इसके बाद पूरे विभाग में हड़कंप मच गया है। आनन-फानन में शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. आलोक शुक्ला परीक्षा रद्द करने की घोषणा कर दी। साथ ही कहा कि अब स्कूलों में तिमाही परीक्षा पहले की तरह ही पुराने पैटर्न से होगी। यानी स्कूल वाले ही पर्चा तैयार कर खुद परीक्षा लेंगे। उत्तर पुस्तिका और पर्चे नहीं छपवाए जाएंगे। ब्लैक बोर्ड पर सवाल लिखेंगे और छात्र कॉपी में जवाब देंगे। परीक्षा के लिए नया टाइम-टेबल जारी होगा। लेकिन 10 अक्टूबर तक परीक्षाएं लेनी होगी।

जानकारी के अनुसार करीब दो साल के बाद ऑफलाइन होने वाली परीक्षा का पैटर्न और पर्चा एक जैसा रहे, इसलिए माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) ने सभी स्कूलों को परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र बनाकर ई-मेल से भेजे थे। प्रश्न पत्र खोलने के लिए संबंधित स्कूलों के प्राचार्यों को एक पासवर्ड भी दिया गया था। लेकिन 26 सितंबर को होने वाली परीक्षा के पहले ही अंग्रेजी का पर्चा सोशल मीडिया में अपलोड हो गया है। शनिवार को रात 9.30 बजे के आसपास पर्चा लोड किया गया और एक घंटे के भीतर ही 8000 से ज्यादा लोगों ने इसे देख लिया।

जानकारी के अनुसार अंग्रेजी का यू-ट्यूब में पर्चा अपलोड होने के बाद जैसे-जैसे यह खबर अफसरों के पास पहुंची संबंधित जिला शिक्षा अधिकारियों के फोन बजने लगे। पर्चा किस जिले से लोड हुआ है इसकी जांच शुरू हो गई है। दरअसल, वीडियो वायरल होने के बाद अचानक यह वीडियो बंद हो गया और प्राइवेट वीडियो के नाम से स्क्रीन लॉक हो गई। स्कूल शिक्षा विभाग के आला अफसर अब इस मामले की जांच कराने की बात कर रहे हैं। अफसरों का यह बात परेशान कर रही है कि प्रश्न पत्र खोलने के लिए प्राचार्यों के पास पासवर्ड है तो निजी कोचिंग सेंटर के पास पर्चा कैसे पहुंच गया।

स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. आलोक शुक्ला ने सभी डीईओ के लिए आदेश जारी करते हुए कहा कि बारहवीं का पर्चा लीक हो गया है। कुछ वीडियो भी यू ट्यूब पर पर्चा लीक हुए के अपलोड हुए हैं। सभी को निर्देश दिए जाते हैं कि तिमाही परीक्षा के प्रश्न पत्र स्कूल में ही सेट किए जाए। तिमाही परीक्षा का टाइम-टेबल भी अब एक जैसा नहीं होगा। स्कूल स्तर पर नई समय सारिणी बनाई जाएगी। लेकिन हर स्कूल 10 अक्टूबर तक परीक्षा लेने का काम पूरा कर लेगा।