Home साइंस एंड टेक्नोलॉजी टुडे स्पेशल आज रिटायर हो रहे हैं सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत, सीडीएस का...

आज रिटायर हो रहे हैं सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत, सीडीएस का पद संभालेंगे

31
बिपिन रावत

नई दिल्ली। तीन साल तक देश की सेना के प्रमुख रहने के बाद जनरल बिपिन रावत मंगलवार को रिटायर हो रहे हैं। उनकी जगह लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवाने देश के नए सेना प्रमुख होंगे। वह मंगलवार को सेनाध्यक्ष का पदभार संभालेंगे। वहीं बिपिन रावत आज रिटायर होने के बाद 1 जनवरी यानी कल से देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) की जिम्मेदारी संभालेंगे।

थल सेना प्रमुख के पद से सेवानिवृत्ति के ठीक एक दिन पहले सरकार ने जनरल बिपिन रावत को सीडीएस नियुक्त किए जाने का एलान किया। रिटायरमेंट के दिन जनरल बिपिन रावत ने नेशनल वॉर मेमोरियल जाकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

उनकी जगह सेना प्रमुख बनाए गए लेफ्टिनेंट जनरल नरवाने फिलहाल सेना उप प्रमुख हैं। वे सितंबर में सेना उप प्रमुख बनने से पहले सेना के पूर्वी कमान के प्रमुख थे, जो चीन के साथ लगती करीब 4,000 किलोमीटर लंबी सीमा की देखभाल करती है। अपने 37 वर्षों के सेवा काल में लेफ्टिनेंट जनरल नरवाने जम्मू-कश्मीर और पूर्वोत्तर में कई महत्वपूर्ण पदों पर रहे।

रावत होंगे देश के पहले सीडीएस, तीनों सेनाओं में बढ़ेगा सामंजस्य

जनरल रावत के सीडीएस बनने के बाद उनकी की भूमिका तीनों सेनाओं और सरकार के बीच समन्वयक की रहेगी। सीडीएस का कार्यकाल तीन साल का होगा। सीडीएस का कार्यालय साउथ ब्लॉक में होगा। जनरल रावत ने सोमवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी मुलाकात की।