Home राज्य छत्तीसगढ़ आज सीएम भूपेश बघेल पेश करेंगे बजट…इन मुद्दों पर होगा फोकस

आज सीएम भूपेश बघेल पेश करेंगे बजट…इन मुद्दों पर होगा फोकस

52

रायपुर। आज विधानसभा में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 12.30 बजे वित्तीय वर्ष 2022-23 का वार्षिक बजट पेश करेंगे। इस दौरान आय-व्यय का पूरा लेखा-जोखा रखने के साथ ही विभिन्न योजनाओं पर भी अपनी बात रखेंगे। माना जा रहा है कि आज पेश होने वाले बजट में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कई नई योजनाओं की घोषणा करेंगे। इस बार बजट में युवाओं व रोजगार पर फोकस होने की बातें कही जा रही हैं।

इस बार मुख्यमंत्री पुरानी पेंशन योजना की बहाली को लेकर भी बड़ी घोषणा कर सकते हैं। वित्त विभाग का शुरुआती अनुमान है कि पुरानी पेंशन योजना लागू होने से अगले एक दशक तक सरकार पर वित्तीय बोझ नहीं आने वाला। वहीं 1680 करोड़ रुपए सालाना की बचत होगी। प्रदेश के कई कर्मचारी संगठन पुरानी पेंशन बहाली की मांग कर रहे हैं। इसे देखते हुए माना जा रहा है कि इस बार सीएम बघेल इस पर बड़ी घोषणा कर सकते हैं। यही नहीं इस बार बजट का पिछले बजट की तुलना में पांच फीसदी तक बड़ा हो सकता है।

राजावी गांधी कृषि भूमिहीन श्रमिकों को अब छह हजार रुपए की जगह सात हजार रुपए सालाना मिलेंगे। राहुल गांधी ने इस योजना की शुरुआत करते समय सीएम भूपेश से कहा था कि श्रमिकों के लिए यह राशि काफी कम है। इसलिए इसे थोड़ा बढ़ा दीजिए। राहुल गांधी की श्रमिकों के प्रति लगाव को देखते हुए इस योजना की राशि एक हजार रुपए और बढ़ा रही है।

चुनावी घोषणाओं को पूरा करने का भी लक्ष्य

छत्तीसगढ़ में अगले साल के अंत में चुनाव भी होना है। ऐसे में और घोषणापत्र के अधूरे वादों को पूरा करने का भी लक्ष्य होगा। इसके लिए भी इस बजट में रोडमैप बनाया गया है। जानकारी यह भी मिली है कि सरकार कुछ योजनाओं सेस लगाने की तैयारी भी कर रही है। सरकार का अनुमान है कि इस उपकर से सालाना 130 करोड़ रुपए जुटा लिए जाएंगे। बहरहाल कुछ घंटों में सीएम बघेल का बजट सामने आ जाएगा। इसके बाद इस वर्ष के लिए सरकार का विजन भी साफ हो जाएगा।